हमारे देश में लड़कियों को खेलने की आज़ादी कम ही दी जाती है. हम शुक्रगुज़ार हैं, उन महिला खिलाड़ियों के जिनके कारण अब लड़कियां भी स्पोर्ट्स में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने लगी हैं.

Source: Topyaps

लेकिन आज भी महिला खिलाड़ियों को पुरुष खिलाड़ियों की अपेक्षा कम तवज्जो दी जाती है. इसका सबसे अच्छा उदाहरण है क्रिकेट, हां वही खेल, जिसे अब देशभक्ति से जोड़कर देखा जाने लगा है. पुरुषों के क्रिकेट मैच में स्टेडियम खचाखच भर जाते हैं. वहीं महिलाओं के वर्ल्ड कप मैच में भी स्टेडियम खाली रह जाते हैं.

Source: Sports Keeda

हम 2017 में जी रहे हैं या 1917 में कभी-कभी ये फ़र्क करना मुश्किल हो जाता है. महिला क्रिकेट का वर्ल्ड कप होने वाला है. इस मौके पर एक पत्रकार ने भारतीय टीम की कप्तान मिथाली राज से एक अजीब सा सवाल पूछ डाला.

मिथाली राज, Opening Dinner में शामिल होने गईं थी. वहीं एक पत्रकार ने उनसे पूछा,

'पुरुष क्रिकेट में, भारतीय और पाकिस्तानी टीमों में से आपका पसंदीदा खिलाड़ी कौन है'?

सवाल अटपटा था क्योंकि डिनर तो महिला क्रिकेटरों की शान में रखी गई थी. पर मिथाली ने वो जवाब दिया किया सबकी सिट्टी-पिट्टी गुम हो गई.

'क्या आपने यही सवाल पुरुष खिलाड़ियों से पूछा है? क्या आपने कभी पुरुष खिलाड़ी से पूछा है कि उसकी पसंदीदा महिला खिलाड़ी कौन है? मुझसे हमेशा ये सवाल पूछा जाता है, जबकि आपको ये पूछा जाना चाहिए कि मेरी पसंदीदा महिला खिलाड़ी कौन हैं?'
Source: Indian Vox

ट्विटर पर भी मिथाली के इस जवाब की तारीफ़ें हो रही हैं.

इस जवाब के बाद मिथाली बहुत से लोगों की Favorite बन गईं.

क्या शॉट मारा आपने मैम. हमें आप पर गर्व है.

वहीं कुछ लोग ऐसे भी थे जिन्हें मिथाली के जवाब से आपत्ति हो गई.

बात का बतंगड़ बना दिया मिथाली ने.

महिला क्रिकेट बहुत कम लोग देखते हैं.

मैं क्रिकेट Fan नहीं हूं, पर महिला क्रिकेट पुरुष क्रिकेट के पीछे ही रहेगी.

ख़ैर यहां दो तरह के चेहरे दिख गए, एक वो जिन्हें महिलाओं का आगे बढ़ना अच्छा नहीं लगता और दूसरे वो जो महिलाओं की उन्नति से जलते नहीं हैं.

हम उम्मीद करते हैं की मिथाली वर्ल्ड कप घर ले आएंगी. जय हो!

Source: Storypick