प्यार की पहली सीढ़ियां चढ़ने की बात हों या जुदाई का दर्द, मोहम्मद रफ़ी की आवाज़ हर मोड़ पर दिल के करीब महसूस होती है. आज बेशक रफ़ी साहब को गुज़रे एक अरसा सा हो चुका है, पर रीमिक्स के इस दौर में भी उनकी आवाज़ का जादू कहीं भी कम होता हुआ नहीं दिखाई देता. आज भी गली के हर मोड़ पर उनके चाहने वाले लोग मिल जाते हैं. हो सकता है आप ख़ुद भी रफ़ी साहब के बहुत बड़े दीवाने हों, पर आज हम आपको उनका एक ऐसा गीत सुनाने जा रहे हैं, जो आपने कभी न कभी सुना होगा, लेकिन आपको शायद ही पता होगा कि वेस्ट में इसका ग़ज़ब क्रेज़ है.

'गुमनाम' फ़िल्म का ये गाना 1965 में फ़िल्म की पहचान बन कर उभरा था, जो हर पार्टी और महफ़िलों की जान बन गया था. ये गाना उस समय के सुपरस्टार मनोज कुमार और अभिनेत्री नंदा पर फ़िल्माया गया था. इस गाने को हिंदी के नामी-गिरामी लेखक शैलेन्द्र ने लिखा था, जबकि इसका संगीत शंकर-जयकिशन द्वारा दिया गया था.

इस गाने को बेशक आप भूल गए हों, पर कई लोगों पर अब भी इसका बहुत सवार था, जिसका जीता-जगाता उदाहरण 2001 में Scarlett Johansson की आई फ़िल्म 'Ghost World' थी. इस फ़िल्म के ओपनिंग सीक्वेंस के लिए इस गाने का इस्तेमाल किया गया था.

इस गाने का नशा ऑस्ट्रेलिया तक भी पहुंचा, जहां ‘The Bombay Royale’ नाम के एक बैंड ने इसे रीमिक्स के साथ दोबारा लोगों के सामने रखा.

इतना ही नहीं, बियर ब्रैंड Heineken ने इस गाने के संगीत का इस्तेमाल अपने एक विज्ञापन में भी किया.

सच में रफ़ी साहब की आवाज़ सिर्फ़ एक आवाज़ नहीं, बल्कि एक नशा है, जो आने वाले कई सालों तक नहीं उतरने वाला.

Source: Indiatimes