हमारा प्यारा हिंदुस्तान जहां हर हिंदुस्तानी को जुगाड़ करना और किसी भी चीज़ को देसी चोगा पहनाना बख़ूबी आता है. अब अगर चाइनीज़ फ़ूड को ही ले लो, अगर आप असली चाइनीज़ फ़ूड खाया होगा तो पता होगा कि इंडिया में जो चाइनीज़ मिलता है उसमें हिन्दुस्तानी स्वाद ही होता है. अगर पिज़्ज़ा की बात की जाए तो पिज़्ज़ा एक इटैलियन डिश है लेकिन भारत में पिज़्ज़ा में भी आपको पनीर पिज़्ज़ा मिल जाएगा. ऐसे ही कई प्रोडक्ट्स इंडिया में मिलते है जिनको देखकर कोई कह ही नहीं सकता कि वो चाइनीज़ हैं. खैर आज हम आपको विदेशी माल को देसी चोगा पहनाने का एक ऐसा ही बेहतरीन नमूना दिखाने जा रहे हैं. इंटरनेट की ख़ाक छानने के बाद हमको मिली हैं Leonardo da Vinci द्वारा बनाई गई Mona Lisa की पेंटिंग के ये देसी वर्ज़न्स.

जिसने भी इस पेंटिंग के साथ ये कलाकारी की है वो काबिल-ए-तारीफ़ है. किसी पेंटिंग में Mona Lisa महारानी के लिबास में नज़र आ रही है तो किसी में साड़ी में.

तो अब आप भी नज़र डालिये इन फ़ोटोज़ पर:

ये फ़ोटो तो मुग़ल काल की किसी बेग़म की ही लग रही है. अगर इसे मुग़लों द्वारा बनवाये गए किसी महल में लगा दिया जाए तो कोई कह ही नहीं सकता कि ये असली नहीं है. इनमें क्या तो दिखाई पड़ रहा है मोतियों का हार और कढ़ाईदार दुपट्टा.

Source: pinterest

अभी तक की सबसे बढ़िया फ़ोटो है ये मोना लिसा की. गुजराती परिधान में ऐसा लग ही नहीं रहा की फ़ोटो में दिख रही महिला गुजराती नहीं है.

Source: pinterest

ये Mona Lisa का पूर्ण रूप से भारतीय संस्करण है. ध्यान से देखिये फ़ोटो को जिसमें गुलाबी साड़ी और नाक में नथ पहने हुए मोना लिसा किसी महारानी से कम नहीं लग रही है.

Source: pinterest

फ़ोटो में क्या अदा दिख रही है महारानी मोना लिसा की. इस फ़ोटो को देख कर कोई भी अंदाजा लगा सकता है कि इसे महाराष्ट्रियन महारानी के रूप में दिखाया जा रहा है.

Source: rshirke

ये हैं 90 के दशक की राजकुमारी. क्यों गलत कहा क्या?

Source: pinterest

क्यों सही पकड़े हैं ना... अगर आपको भी कोई ऐसी फ़ोटो मिले तो हमसे शेयर ज़रूर करियेगा.