आज के ज़माने में सबसे बड़ा कोई है तो वो है पैसा. अगर पैसे हैं, तो आपको कोई भी तकलीफ़ नहीं होने वाली और पैसे न हों, तो आपको कोई पूछेगा तक नहीं. पैसा आपको ऐसी दुनिया दिखा सकता है, जो शायद आपने सपनों में देखी हो. कुछ लोग आपको ऐसे भी मिलेंगे, जो ये तर्क करते रहते हैं कि पैसे से हर प्रकार की ख़ुशी हासिल नहीं की जा सकती, सही बात है. पर क्या खाली जेब से आप ज़िंदगी के मज़े ले सकते हैं?

अब हम बताते हैं कि आपके हाथो की लकीरों में लिखा होता है कि आपकी जेब पैसों से भरी रहेगी या खाली. हथेलियों को पढ़ कर भविष्य में आर्थिक स्थिति बताना बहुत पहले से चला आ रहा है. भारत, चीन और सुमेरिया समेत कई देशों में इसकी जड़ें फैली हुई हैं.

कौन सी रेखाएं होती हैं धन-रेखा?

ऊपर की तस्वीर में धन-रेखाएं लाल रंग से अंकित की गयी हैं, जिन्हें देख कर आप जान सकते हैं कि कौन-कौन सी रेखाएं धन-रेखाएं कहलाती हैं? आपको ये जान कर शायद हैरानी हो, पर धन-रेखा एक ही नहीं होती, ये कई हो सकती हैं. हर किसी के हाथों में ये लकीरें अलग-अलग स्थिति दर्शाती हैं. आपके हाथ में जो लकीर है, उसे देख कर कोई ये तो नहीं बता सकता कि आपके पास कितना पैसा है, पर ये ज़रूर बताया जाया जा सकता है कि आप भविष्य में पैसे वाले होंगे या नहीं. साथ ही साथ ये आपके पैसे बचाने और उड़ाने की आदतों के बारे में भी बता सकती हैं. धन से जुड़ी रेखाएं ज़्यादातर अंगूठे के पास से शुरू होती हैं और हथेली के निचले हिस्से तक जाती हैं.

चार तरह की होती हैं धन-रेखाएं

सबसे पहली रेखा होती है, जो आपके अंगूठे के आधार से शुरू होती है और तर्जनी तक जाती है, ये आपके पैसे कमाने के स्वाभाविक कारणों का खुलासा करती है. अंगूठे से शुरू होकर छोटी उंगली तक जाने वाली रेखा परिवार द्वारा मिलने वाले धन से जुड़ी होती है. जो रेखा अंगूठे से लेकर बीच की ऊंगली तक जाती है, उससे पता चलता है कि आपकी कमाई बिज़नस डील्स से होगी. चौथी रेखा अंगूठे से नहीं शुरू होती, बल्कि ये मस्तिष्क रेखा से शुरू होती है और फेम लाइन पर खत्म होती है. इससे ये पता चलता है कि अचानक ही पैसे कहीं से आपकी झोली में आ गिरेंगे.

हाथ की लकीरों से बनता है धन-त्रिभुज

हथेलियों की प्रमुख चार लाइनों के बीच अगर किसी व्यक्ति को त्रिभुज जैसा कुछ बनता प्रतीत होता है, तो ये धन के आने का सूचक होता है. अगर त्रिभुज बनता न दिख रहा हो, तो ये बुरा संकेत माना जाता है.

कुछ बातें छिपी होती हैं अंगूठे में भी

बस हाथ की लकीरें ही नहीं, बल्कि अंगूठे भी आपकी वित्तीय स्थिति के बारे में बहुत सी जानकारियां देते हैं. अपने दाएं हाथ के अंगूठे को बाकी ऊंगलियों से दबाइए. अगर आपका अंगूठा आसानी से मुड़ जाता है और इस दौरान बाक़ी ऊंगलियों के बीच रिक्त स्थान बच जाता है, तो ये आपके खर्चीले होने की निशानी है और अगर अंगूठे को मुड़ने में कठिनाई होती है, तो आप बचत करने में विश्वास करते हैं और कंजूस हैं.

कुछ रेखाएं जो जगाती हैं आपका सोया भाग्य

हाथों में कुछ ऐसे संकेत छिपे होते हैं, जो बताते हैं कि आपकी सोयी किस्मत कभी भी जाग सकती है. पहले ये तस्वीर देखिये. अब इसमें जो सूर्य की ऊंगली है, वो आपकी सफलता की सूचक होती है. इसके नीचे की जगह चौड़ी और ऊंची होनी चाहिए. ठीक इसी तरह शुक्र और वृहस्पति की ऊंगलियां ज़िंदगी और नेतृत्त्व क्षमता दर्शाती हैं. ऐसा भी माना जाता है कि अगर आपकी मस्तिष्क रेखा, ह्रदय रेखा और जीवन रेखा के बीच कहीं 'M' बनता दिख रहा हो तो, ये इस बात का प्रतीक है कि आपको धन शादी के बाद ही मिलेगा.

अब इतनी जानकारी तो काफ़ी होगी न, आपको ज्योतिष बनाने के लिए. चलिए अब आप भी लग जाइये अपनी धन रेखा ढूंढने में. हो सकता है आपकी भी किस्मत जाग जाए. अब आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो, इसे शेयर करें.

Source: Speakingtree