दोस्तों आपने कई बार लम्बे बाल, नाख़ून, दाढ़ी, दुनिया का सबसे लंबा आदमी या औरत और उनके रिकॉर्ड के बारे में तो सुना ही होगा, लेकिन आज हम आपको दुनिया के सबसे लम्बे पिज़्ज़ा और उसके विश्व रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं. अमेरिका में California के Los Angeles में हाल ही में बनाया गया है, दुनिया का सबसे लंबा पिज़्ज़ा.

Source: indiatimes

Los Angeles में बनाए गए इस 1.93 लम्बाई वाले पिज़्ज़ा को वर्ल्ड का सबसे लंबा पिज़्ज़ा बताया जा रहा है. पिछले साल इटली में 6,082 फुट (1,853.88 मीटर) लंबा पिज़्ज़ा बनाकर विश्व रिकॉर्ड कायम किया गया था, जिसे इस साल अमेरिका में बनाये गए 2 किलोमीटर लम्बे पिज़्ज़ा ने तोड़ दिया है.

Source: indiatimes

South California के फ़ोंटाना के Auto Club Speedway में 100 से भी अधिक शेफ़ और वहां के लोगों ने मिलकर इस विशाल पिज़्ज़ा को बनाया. 1.93 किलोमीटर लंबाई तक पहुंचने के बाद इस पिज़्ज़ा ने पिछला इटली का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

Source: indiatimes

न्यूज़ एजेंसी, 'एफे' के अनुसार, गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के प्रतिनिधियों ने इसे दुनिया के सबसे लंबे पिज़्ज़ा के रूप में प्रमाणित किया है. इसे बनाने में लगभग 3,632 किलोग्राम आटा, 1,634 किलोग्राम चीज़ और 2,542 किलोग्राम साल्सा सॉस का इस्तेमाल किया गया था. इसे बनाने के लिए आठ घंटे तक बिना रोके तीन इंडस्ट्रियल ओवनों का इस्तेमाल किया गया था.

Source: hindustantimes

अमेरिका की एक रेस्टोरेंट इक्विपमेंट कंपनी Pizzaovens.Com ने इस काम को पूरा किया और दर्जनों शेफ़्स की मदद से कुल 1,930.3 9 मीटर की लंबाई पिज़्ज़ा बनाने के लक्ष्य को हासिल करने में कामयाब रही.

Source: hindustantimes

गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, वॉलेंटियर्स ने हर 17 मिनट में ओवन की जगह को बदलने का काम भी किया ताकि आटा जल न सके. इस कार्यक्रम में कोई भी प्रवेश कर सकता था. साथ ही इसका प्रचार मानवता और मित्रता के फ़ेस्टिवल के रूप में किया गया था.

इस प्रोग्राम में इकट्ठे हुए पैसों को फूड बैंको व बेघर लोगों की मदद के लिए दान किया जाएगा.

Source: indiatimes