जैसे हर घर कुछ कहता है, वैसे ही हर शहर भी कुछ कहता है. आज हम आपको दिखाने वाले हैं दुनिया के सबसे रंगीन शहर जो अपनी खूबसूरती के लिए जाने जाते हैं. तो क्या हुआ कि आज सोमवार है, तो क्या हुआ कि आप लॉन्ग वीकेंड मना कर वापस काम पर आ रहे हैं, तो क्या हुआ कि आपका काम करने का मन एकदम नहीं है. इन शहरों की तस्वीरें देखिये. पक्की बात है कि आपके बेरंग सोमवार में ये शहर इंद्रधनुष जैसे रंग भर देंगे.

1. Nyhavn, Copenhagen

डेनमार्क के इस शहर में 17 और 18वीं शताब्दी की इमारतें, बार, कैफ़े, रेस्टोरेंट्स वगैरह हैं, जो लकड़ी, ईंट और प्लास्टर से बने हैं. नहर के पास बसे इस शहर के रंगों की खूबसूरती देख कर कोई भी मंत्रमुग्ध हो जाएगा.

Source: Flickr

2. Buenos Aires, Argentina

अर्जेंटीना के Buenos Aires में एक इलाका है La Boca जो अपने खुले म्यूज़ियम के लिए मशहूर है. यहां के लोगों ने अपने आस-पड़ोस की दीवारों पर कबाड़ के सामान और बचे हुए रंगों से बहुत ही सुन्दर म्यूरल्स और ग्राफ़िटी बनाई हैं.

Source: fullhdwp

3. St. John’s, Newfoundland and Labrador, Canada

St. John’s Newfoundland और Labrador की राजधानी है और कैनेडा के सबसे पुराने शहरों में से एक है. इस शहर का इतिहास 1400 साल पुराना है. इस जगह का आर्किटेक्चर बहुत ही निराला है क्योंकि पुराने समय में जहाज के कप्तान अपने घर के लिए एक रंग चुनते थे, जिससे समुद्र से घर को आसानी से पहचाना जा सके. यही वजह है कि ये शहर इतना रंगीन है.

Source: Wordpress

4. Valparaiso, Chile

समुद्र के पास बसा ये शहर, चिली का ऐतिहासिक और सांस्कृतिक गढ़ है. यहां के लोग काफ़ी क्रिएटिव हैं और इसीलिए हर घर इतने सारे रंगों से सजा हुआ है.

Source: hostelblog

5. Izamal, Mexico

इस शहर को नाम दिया गया है "मैजिकल सिटी" क्योंकि यहां की इमारतों से सूर्य जैसा पीला रंग छलकता है. पत्थर से बनी सड़कें और लाइमस्टोन के चर्च और सरकारी इमारतें इस शहर की सुंदरता को और बढ़ाती हैं. यहां 16वीं शताब्दी का Basilica of San Antonio de Padua भी है जो यहां की धनवान संस्कृति का प्रतीक है.

Source: suitcasestories

6. Wroclaw, Poland

पोलैंड के इस शहर में टूरिस्ट्स के लिए वैसे तो कई सारे आकर्षण हैं जैसे ब्रिज, रेस्टोरेंट्स और कैफ़े. लेकिन इस शहर का सबसे सुन्दर भाग है यहां के रंग-बिरंगे घर जो पूरे वातावरण को सजीव बनाता है.

Source: guff

7. Rio de Janeiro, Brazil

2010 में ब्राज़ील की सरकार ने रिओ की बस्तियों को सजाने का काम शुरू किया था. और अब, यहां की बस्तियां एक बड़ा सा रंग-बिरंगा कैनवास बन गयी हैं. इस इलाके में अब टूरिस्ट्स का तांता लगा रहता है.

Source: designother90

8. Jodhpur, India

जैसे जयपुर को पिंक सिटी कहा जाता है वैसे ही जोधपुर ब्लू सिटी के नाम से मशहूर है. यहां के घरों और इमारतों को रॉयल ब्लू रंग में रंगा गया है. ये प्रचलन जोधपुर के राज परिवार ने शुरू किया था. नीले रंग में रंगा गया ये शहर, शान्ति और शीतलता का एहसास देता है.

Source: Blogspot

9. Pattaya, Thailand

पट्टाया में सुन्दर बीच और नीला पानी तो है ही, लेकिन यहां की इमारतों के रंग हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. यहां के घर और होटलों को कई रंगों में रंगा गया है जो इस शहर को दुनिया का सबसे रंगीन शहर बनाता है.

Source: tripoto

10. Burano Island, Italy

चार आइलैंड के द्वीप समूह में स्थित इस शहर में मोहक सड़कें और नहरें हैं. लेकिन उससे भी खूबसूरत यहां की इमारतें हैं जो रंगों से चमचमाती हैं. वैसे यहां की सरकार निर्धारित करती है कि आप अपने घर को किस रंग से रंगवा सकते हैं.

Source: ilovetraveling

This article is curated from Wonderslist
Feature Image Source: loopytrip