हर साल दुनिया को सबसे ज़्यादा फ़िल्में देने वाला बॉलीवुड पिछले कुछ सालों में ग्लोबल हो चुका है. फ़िल्में केवल देसी दर्शकों के लिए ही नहीं, बल्कि विदेशी जनता भी इन्हें चाव से देखती है. चीन में आमिर खान की 'दंगल' को मिली सफ़लता इस बात का उदाहरण है.

बॉलीवुड में सिर्फ़ अभिनेता, अभिनेत्री, सेट, कॉस्टयूम, मार्केटिंग या लॉकेशन पर ही पैसा ख़र्च नहीं किया जाता. बल्कि गानों पर भी करोड़ों रुपए बहाए जाते हैं, क्योंकि निर्माता-निर्देशक भी बखूबी जानते हैं कि फ़िल्मों में गानों की अहमियत क्या होती है.

बॉलीवुड में ऐसे कई गाने हैं जिन पर ख़ूब पैसा बहाया गया है. ऐसा भी कह सकते हैं कि इतने बजट में तो एक पूरी फ़िल्म ही बनाई जा सकती थी.

1. बॉस : पार्टी ऑल नाइट

Source-Dailymail

अक्षय कुमार की फ़िल्म 'बॉस' का ये गाना पूरे 6 करोड़ में फ़िल्माया गया था. बैंकॉक में शूट होने वाले इस गाने के लिए 600 विदेशी डांसर्स को बुलाया गया था. यह गाना बॉलीवुड के सबसे महंगे गानों में शुमार है. इस गाने को सुमित दत्त ने कोरियोग्राफ़ किया है और मिका सिंह ने गाया था.

2.धूम-3 : मलंग

Source- Media.tumblr.com

धूम सीरीज़ कमाई के साथ-साथ अपने इस गाने के लिए भी ख़ासी चर्चा में रही थी. मलंग गाने को 5 करोड़ में शूट किया गया था. गाने में कैटरीना के डांस ने ख़ूब धूम मचाई थी. 4 मिनट 38 सेकेंड के इस गाने को फ़िल्माने के लिए रिलायंस स्टूडियोज़ को तैयार करने में दो महीनों का टाइम लगा था. 200 विदेशी जिम्नास्टिक डांसर्स ने 20 दिनों तक कैटरीना को ट्रेनिंग दी थी, तब जाकर ये गाना तैयार हुआ था.

3. गोलमाल रिटर्न : ठां ठां करके

Source- Dmcdn

रोहित शेट्टी की फ़िल्मों में अकसर हवा में गाड़ियों के टकराने के सीन मिल जाते हैं. लेकिन वो गाड़ियों के साथ ही गानों पर भी खूब खर्च करते हैं. फ़िल्म के इस गाने को फ़िल्माने में 3.5 करोड़ रुपये खर्च हुए थे. गाने में 1000 डांसर्स ने हिस्सा लिया था और 180 स्टंटमैन और दस गाड़ियों का इस्तेमाल किया गया था. इसे नीरज श्रीधर, अन्‍वेषा, आकृति, अर्ल, इंडी ने गाया था.

4. हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया : सैटरडे

Source- Media2.intoday

वरुण धवन और आलिया भट्ट अभिनीत इस रोमैंटिक कॉमेडी को दर्शकों ने ज़्यादा भाव नहीं दिया, लेकिन फ़िल्म पर जमकर पैसा बहाया गया था. फ़िल्म के एक गाने Saturday-Saturday पर 3 करोड़ रुपए ख़र्च किए गए थे. इस गाने को अंकित कक्कड़, इंदीप बक्शी और बादशाह ने गाया था.

5. तेवर : राधा नाचेगी

Source-India.com

तेवर फ़िल्म को 85 करोड़ में बनाया गया, जबकि इस फ़िल्म के 'राधा नाचेगी' गाने को फ़िल्माने में 2.5 करोड़ रुपये खर्च किये गये थे. इस गाने में सोनाक्षी सिन्हा ने 25 लाख का लहंगा भी पहना था. इस गाने को तीन सिंगर्स रितु पाठक, शबाब साबरी और दानिश साबरी ने गाया था.

6. हमशक्ल - पिया के बाज़ार में

Source- Nowrunning.com

साजिद ख़ान द्वारा निर्देशित ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर पानी भी नहीं मांग पाई थी, लेकिन फ़िल्म का एक गाना बॉलीवुड के सबसे महंगे गानों में शुमार है. इस गाने को फ़िल्माने में 2 करोड़ रुपये ख़र्च किए गए थे. 'पिया के बाज़ार' नाम के इस ट्रैक को हिमेश रेश्मिया और पलक मुच्छल ने गाया था.

7. डबल धमाल - जलेबी बाई

Source-Hdwallpapers

यह गाना बॉलीवुड के महंगे गानो में से एक है. इस गाने में अरसे बाद मल्लिका शेरावत भी नज़र आईं थी. इस गाने को रितु पाठक और आनंद राज आनंद ने गाया था. डबल धमाल ने बॉक्स ऑफ़िस पर 70 करोड़ की कलेक्शन की थी. फ़िल्म को बनाने में भी करोड़ों रुपए ख़र्च किए गए थे. साथ ही इस फ़िल्म के एक आइटम सॉन्ग को दर्शाने के 1.5 करोड़ ख़र्च किए गए थे.