माइक्रोमैक्स जो एक भारतीय मोबाइल कंपनी है के एक Yu टेलिवेंचर ने अपने लेटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन Yu Yutopia को लॉन्च किया है. कंपनी के को-फाउंडर राहुल शर्मा ने फोन को पेश करते हुए दावा किया कि इस बार दुनिया को मोस्ट पावरफुल फोन कोरिया, चीन और अमेरिका के बजाय इंडिया से होगा. इस फ़ोन की कीमत 24,999 रुपये है.

Yutopia फोन पर gaana.com से यूजर्स 6 महीने तक ऑफलाइन और ऑनलाइन सॉन्ग्स फ्री में सुन सकते हैं. इवेंट में कंपनी ने अपना एक सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट Around Yu टूल भी लॉन्च किया.

यह फ़ोन किस प्रकार मोस्ट पावरफुल फ़ोन है?

कंपनी के अनुसार इस फ़ोन में क्वालकॉम का मोस्ट पावरफुल प्रोसेसर और सोनी का मोस्ट पावरफुल कैमरा लगाया गया है.इसके अलावा शार्प कंपनी का मोस्ट पावरफुल डिस्प्ले और सायनोजेन ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है.इसलिए इस फोन को दुनिया का मोस्ट पावरफुल फोन कहा गया है.

क्या है Yu Yutopia के ख़ास फीचर्स?

5.2 इंच QHD डिस्प्ले क्वालकॉम का स्नैपड्रैगन 820 64 बिट ऑक्टा कोर प्रोसेसर4GB रैम 32 GB मेमोरी21 मेगापिक्सल रियर कैमरा और 8 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा3000 mAh पावर की पॉलिमर बैटरीऑडियो- DTS साउंड

इसे कहां से खरीदा जा सकेगा?

Yu Yutopia फोन एक्सक्लूसिवली अमेजन इंडिया पर उपलब्ध होगा और गुरुवार से ही इसकी प्री-बुकिंग की जा सकती है. प्री-बुकिंग दिन में 2 बजे शुरू हो चुकी है.

Around Yu टूल की ख़ूबियां

Around Yu से यूजर बस, ट्रेन और फ्लाइट की टिकट बुक कर सकते हैं. साथ ही, कैब सर्विस, होटल में रूम बुक करने के अलावा शॉपिंग भी कर सकते हैं. इससे किसी भी प्रोडक्ट की प्राइस कम्पेयर और ऑर्डर कर सकते हैं. इसके लिए सब ऐप्स डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है

अगर आप पिज्जा खाना चाहते हैं तो आपको फूड में जाकर पिज़्ज़ा पर क्लिक करना है और आपको पिज़्ज़ा के सभी ऑप्शन मिल जाएंगे.आप जहां से चाहें ऑर्डर कर सकते हैं. इसके लिए कंपनी ने इग्जिगो (ixigo) कंपनी के साथ टाईअप किया है.

बॉडी और डिजाइन

कंपनी का दावा है...

ये उसका सबसे ख़ूबसूरत फोन है. इसमें एयरक्राफ्ट ग्रेड एल्युमिनियम का इस्तेमाल किया गया है. ये फोन अन्य स्मार्टफोन से 90 पर्सेंट ज्यादा पावरफुल है. इसकी बॉडी 300 बार प्रॉसेसिंग के बाद तैयार हुई है, ये 7.2mm पतला है.Yu Yutopia मेटल बॉडी वाला कंपनी का पहला स्मार्टफोन है. अब तक लॉन्च किए जा चुके हैंडसेट यू यूरेका, यू फोरिया, यूरेका प्लस और यू यूनीक प्लास्टिक बॉडी डिजाइन के साथ आते हैं.

डिस्प्ले

शार्प कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर यू सी हायाकावा ने फोन के डिस्प्ले के बारे में बताया.इसमें 5.2 इंच का 2K डिस्प्ले है। ये HD से 4 गुना ज्यादा रेजोल्यूशन क्वालिटी देता है. इसे QHD डिस्प्ले भी कहा जाता है. इसी के साथ Yu टेलिवेंचर का ये पहला स्मार्टफोन है जो इतने हाई-रेजोल्यूशन को सपोर्ट करता है.

प्रोसेसर और रैम

इसमें क्वालकॉम का स्नैपड्रैगन 820 प्रोसेसर है. ये कंपनी का लेटेस्ट चिपसेट है. आपको बता दें कि अब तक ये प्रोसेसर इंडिया में बने किसी हैंडसेट में नहीं है. इसमें 64 बिट का ऑक्टा-कोर चिपसेट है जो 2GHz की स्पीड पर काम करता है.इसमें अमेजिंग गेमिंग एक्सपीरियंस मिलता है. 4GB DDR4 रैम है.ऑक्टा-कोर प्रोसेसरमल्टीकोर प्रोसेसर (एक से ज्यादा लेयर वाले) आम प्रोसेसर से बेहतर काम कर सकते हैं. सिंगल कोर प्रोसेसर एक समय पर एक ही काम करता है, वैसे ही क्वॉड-कोर प्रोसेसर एक समय में चार अलग-अलग काम कर सकता है. मल्टी टास्किंग के लिए ये जरूरी है कि फोन में मल्टीकोर प्रोसेसर हो, प्रोसेसर को CPU भी कहा जाता है.