ऑफ़िस जाना हो या रेलवे स्टेशन, या फिर कहीं और, कैब बुक करना हम ज़्यादा आरामदायक समझते हैं. महानगरों में पहले के मक़ाबले Cab का इस्तेमाल काफ़ी ज़्यादा बढ़ा है. किसी पार्टी से घर वापस आने के लिए भी हम पब्लिक ट्रांसपोर्ट से ज़्यादा Cab को सुरक्षित मानते हैं.

जैसे-जैसे Cab का इस्तेमाल बढ़ा है, उसी तरह Cab ड्राइवरों द्वारा किए गए अपराधों की संख्या में भी इज़ाफ़ा हुआ है. आए दिन Cab ड्राइवर्स रेप और चोरी के दोषी पाए जाते हैं.

जब भी हम Cab बुक करते हैं, तो हमारे मन में हमेशा एक असुरक्षा का भाव रहता है, ख़ासकर औरतों के मन में.

Mirror Now की एडिटर-इन-चीफ़, Faye D'Souza ने बताया कि आंकड़ों के मुताबिक, बलात्कार की घटनाएं ऐसी Cabs में ज़्यादा होती हैं, जिनमें Child Lock होते हैं. Child Lock यानि कि ड्राइवर्स के हाथों में पूरा नियंत्रण, वो चाहे तो आराम से कार के दरवाज़े लॉक और अनलॉक कर सकता है. पैसेंजेर चाहकर भी कुछ नहीं कर सकता.

लेकिन एक तरीका है, जिससे आने वाले संभावित ख़तरे से बचा जा सकता है. पैसेंजर सीट के दरवाज़े के साइड में एक छोटा सा बटन होता है. जब भी Cab में बैठें, तो इसे चेक कर लें. अगर ये लॉक्ड है, तो इसे तुरंत अनलॉक करें. या फिर सबसे अच्छा होगा कि वो Cab आप बोर्ड ना करें और उसके बजाय कोई दूसरी Cab बुक कर लें.

इस वीडियो में Faye D'Souza ने Child Lock को चेक करने का आसान-सा तरीका बताया है:

सुरक्षित रहें. अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करें.

Source: Scoop Whoop