पूरे ब्रह्माण्ड में बच्चे के जन्म की प्रक्रिया से ज्यादा पीड़ादायक और साथ ही एक खुखाद एहसास दिलाने वाली और कोई और प्रक्रिया नहीं होगी. इसमें जितना दर्द है उतना ही सुकून भी. वैस तो अगर किसी महिला के गर्भ में जुड़वा या ट्रिपलेट्स होते हैं, तो उनका जन्म एक ही दिन में कुछ मिनट्स या फिर कुछ सेकंड्स के अंतराल पर हो जाता है. लेकिन एक महिला ने 7 दिनों में तीन बच्चों को जन्म दिया है.

यह घटना चीन की है, जहां एक महिला के गर्भ में तीन बच्चे पल रहे थे. उस महिला ने 7 दिनों में अपने तीनों बच्चों को जन्म दिया है. इस महिला का पूरा नाम तो किसी को नहीं पता है, लेकिन इसका उपनाम Chen बताया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक़, Chen ने 26 फरवरी को दो जुड़वा लड़कियों को जन्म दिया और लगभग 7 दिन बाद उसने एक बेटे को जन्म दिया

यह महिला पिछले साल अगस्त में गर्भवती हुई थी. गर्भधारण करने से पहले महिला का फर्टिलिटी ट्रीटमेंट (जननक्षमता उपचार) चला था. इस महिला को फरवरी 21 को प्रसव पीड़ा शुरू हुई थी, जिसके बाद उसको People’s Hospital में भर्ती किया गया था.

हॉस्पिटल के अनुसार, Chen की जुड़वा बेटियां एक ही नाल से जुड़ी हुई थीं, जबकि बेटा दूसरी नाल से जुड़ा हुआ था.

Chen की डॉक्टर ने कहा, 'अपने 20 सालों के करियर में मैंने ऐसा केस पहली बार देखा है, जिसमें एक महिला को 6 दिनों के अंतराल में 2 बार लेबर पेन (प्रसव पीड़ा) हुई हो.

इन ट्रिपलेट्स में लड़कियां तो एक एमनियोटिक सैक में थी, जबकि लड़का दूसरी में. इस अवस्था को Dizygotic Triplets कहते हैं.

चूंकि तीनों बच्चों का जन्म समय से पहले हुआ है और तीनों का ही वज़न भी कम है, इसलिए तीनों को अभी Neonatal Care (नवजात शिशु देखभाल) यूनिट में ऑब्ज़र्वेशन में रखा गया है.

Source: metro