दुनिया का सबसे खूबसूरत रिश्ता एक बच्चे का उसकी मां से होता है. वैसे तो इस रिश्ते के लिए हर दिन ख़ास है, लेकिन 14 मई को हर किसी ने इसे Mother’s Day बना दिया. हर कोई अपने तरीके से मां और इस शब्द के सम्मान में कुछ न कुछ करना चाहता है.

दुनिया के मशहूर Sand Artist सुदर्शन पटनायक ने मां के सम्मान में एक प्रतिमा बनाई है. Sand से बनी इस प्रतिमा को उन्होंने दुनिया की हर मां को डेडिकेट किया है. इस प्रतिमा में मां और बच्चे का मुस्कुराता हुआ चेहरा आप देख सकते हैं. ये आर्ट देख कर ही सुदर्शन जी का मेसेज हर किसी के दिल में उतर जाता है.

वहीं दूसरी तरफ़ चेन्नई की Sharanya Govindarajalu ने मां शब्द को और महान बनाने का एक अनोखा तरीका अपनाया है. 32 साल की Sharanya पिछले 7 महीने से अपना दूध उन बच्चों को दान कर रही हैं, जो Preterm हैं और उन्हें पूरी तरह से पोषण नहीं मिल पा रहा है. मां के दूध में कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है और इसी कारण Sharanya लगातार इस काम को करती आ रही हैं.

Source: TOI

उन्होंने बताया कि उनके पति खून दान करते हैं और वो दूध. इससे उन दोनों को खुशी मिलती है. इस छोटे से कदम से अगर किसी की ज़िंदगी बचाई जा सके, तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है. कई बार खुद हॉस्पिटल्स इनसे संपर्क करते हैं, और कभी ये खुद वहां चले जाते हैं.

Source: TOI

जब पूरी दुनिया एक साथ मां को अपना प्यार दिखा रही है, तो दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन, Google इसमे कैसे पीछे रह सकता है. दुनिया की हर मां की मेहनत को उन्होंने बखूबी अपने Doodle में दिखाया है. इसमे Google ने मां को कैक्टस का रूप दिया है. इसका कारण है कि कैक्टस इकलौता ऐसा पौधा है, जो किसी भी परिस्थिती में बड़ा हो सकता है और उसे खाद और पानी की ज़रूरत नाम मात्र की होती है. हमारी मां भी तो ऐसी ही है. बिना किसी डिमांड के खुशी से अपना काम करती हैं. उन्हें हर परिस्थिती में ढल जाना आता है.