एक समय था, जब लोगों के घरों में एक फ़ोन हुआ करता था, पर आज बच्चे-बच्चे के हाथ में फ़ोन और इंटरनेट रहने लगा है. ऐसे में बच्चों को सोशल मीडिया पर मिलने वाले असामाजिक तत्वों से बचाना मां-बाप के लिए बड़ी चुनौती साबित होता है. लेकिन बच्चों की ऑनलाइन गतिविधियों पर नज़र रखना बेहद ज़रूरी है, क्योंकि यहां उनसे कोई भी संपर्क कर सकता है और उन्हें इतनी समझ नहीं होती कि ये फ़ैसला कर सकें कि किस से बात करनी है और किस से नहीं.

इसी बारे में लोगों को जागरुक करने के लिए एक मां ने अपनी बेटी के Snapchat मेसेज शेयर किये हैं. इनमें आप देख सकते हैं कि कैसे एक आदमी दस साल की बच्ची से नाजायज़ मांग कर रहा है और उसका इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहा है.

इस महिला ने पहचान न उजागर करने की शर्त पर बताया कि एक अनजान आदमी उसकी बेटी से कपड़े उतार कर तस्वीर भेजने के लिए कह रहा था.

पहले बच्ची को लगा था कि वो सेल्फी मांग रहा है, लेकिन उस आदमी ने कहा कि उसे दूसरी तरह की फ़ोटो चाहिए, जिसमें बस उसका चेहरा ही न हो. आदमी का नाम Daniel Foreal है, पर अभी ये नहीं कहा जा सकता कि ये उसका असली नाम है या नहीं.

जब बच्ची ने कहा कि वो बस दस साल की है और ये सब नहीं कर सकती, तो आदमी ने उससे कहा कि वो इसके बारे में किसी को नहीं बताएगा.

जब महिला को इसके बारे में पता चला, तो उसने बेटी की जगह उस आदमी से बात करना शुरू किया. उसे पता चला कि इस आदमी ने Live.Me नाम के वीडियो प्लेटफ़ॉर्म से बच्ची से संपर्क किया था. उसने लड़की से कहा था कि वो उसे 'नॉटी डेयर' देगा.

महिला ने कहा कि उसे लगता है इस आदमी ने अन्य बच्चियों के साथ भी ये सब किया होगा.
महिला ने बताया कि उसकी बेटी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करती है, क्योंकि उसके अन्य दोस्त भी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर हैं. बच्चे यहां साथ गेम्स खेलते हैं. उन्होंने अपनी बेटी को समझा रखा है कि जब भी कोई अनजान व्यक्ति उससे संपर्क करे, तो वो उन्हें बताए.

उन्होंने बताया कि जब वो अपनी बेटी को भेजे हुए मेसेज देखती हैं, तो उन्हें बहुत बुरा लगता है. एक आदमी ने उसे अपने लिंग की तस्वीर भेजी थी, एक आदमी ने उससे कहा था कि अपने पेट की तस्वीर भेजे.

बच्ची ये सब अपनी मां को बताती रही. मां ने बताया कि उसने इस आदमी के मेसेज इसलिए पब्लिक किये, ताकि लोग जान सकें कि कैसे ये दरिन्दे, सोशल मीडिया के ज़रिये छोटे बच्चों को अपना शिकार बना रहे हैं.

वो बताती हैं कि वो नियमित रूप से अपनी बेटी की सोशल मीडिया की गतिविधियों पर नज़र रखती हैं, पर कई मां-बाप ऐसा करना ज़रूरी नहीं समझते. ऐसा न कर के वो अपने बच्चों को खतरे में डाल रहे हैं. कोई भी उन्हें यहां बहका सकता है और उनका गलत फ़ायदा उठा सकता है.

इस आदमी ने बच्ची से बेहद घिनौनी बातें कीं, उसने बच्ची से कहा कि अपनी शर्ट और ब्रा को हटा कर तस्वीर ले और उसे भेजे. जब मां ने बच्ची के नाम से मेसेज किया 'मैं ब्रा नहीं पहनती, वो बड़ी लड़कियां पहनती हैं' तो आदमी ने कहा 'शर्ट उठा कर तस्वीर भेज दो'.

मां ने इस आदमी के मेसेज, उसकी प्रोफ़ाइल और एक फ़ोटो भी शेयर की है. यही नहीं, उन्होंने उस आदमी की लिस्ट में मौजूद लोगों को भी मेसेज कर के इस आदमी की करतूतों के बारे में भी बताया है. फ्लोरिडा में Child Exploitation & Online Protection Centre में इस शख्स के खिलाफ़ शिकायत होने के बाद आदमी ने अपना अकाउंट डीएक्टिवेट कर लिया है.

आधुनिक समय की मांग यही है कि अन्य चीज़ों के साथ मां-बाप अपने बच्चों को सेफ़ तरीके से सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना भी सिखाएं, क्योंकि बच्चों का शोषण करने वाले लोग अब सोशल मीडिया को हथियार बना कर उन तक पहुंचने लगे हैं.

Source: Metro