दुनिया में इस वक्त एक खतरनाक ट्रेंड वायरल हो रहा है. ये ट्रेंड है प्लेन में बाकी यात्रियों को Goodie बैग देने का. इस Goodie बैग को वो मां-बाप देते हैं, जिनके साथ प्लेन में उनका छोटा बच्चा होता है.

बच्चों के रोने-धोने की वजह से सहयात्रियों को होने वाली परेशानी के लिए माफ़ी मांगते हुए आजकल पेरेंट्स अपने साथ कुछ Goodie बैग लेकर चलते हैं. इनमें चॉकलेट्स, कुकीज़ और हैडफ़ोन होते हैं. लेकिन एक मां ऐसी भी है, जिसने इस चलन के खिलाफ़ अपनी नाराज़गी ज़ाहिर की है.

Cassie Murdoch ने कड़क लहज़े में कहते हुए कहा कि, 'मुझे बहुत गुस्सा आता है, जब भी मैं किसी पेरेंट को लोगों को Goodie बैग देते हुए देखती हूं. Cassie ने एक यात्री की फ़ोटो शेयर की.

इस यात्री ने लिखा था:

ये Goodie बैग आज प्लेन में मुझे मिला. इसे एक मम्मी ने सभी सह यात्रियों को दिया था. Goodie बैग पर लिखा हुआ था:

Hi,

मेरा नाम Andaqi है, मैं 4 महीने का हूं और ये मेरी पहली फ्लाइट है. वैसे मैं कोशिश करूंगा कि मेरा बर्ताव अच्छा रहे, लेकिन ऐसा हो सकता है कि मैं ख़ुद पर कंट्रोल न रख पाऊं और चिल्लाने लगूं. इसीलिए मैं इसके लिए अभी से माफ़ी मांग रहा हूं. मैं इस फ्लाइट को आपकी तरह ही एन्जॉय करना चाहता हूं, पर क्योंकि मेरे दूध के दांत आ रहे हैं, इसलिए मैं थोड़ा चिढ़ने लगा हूं.

मेरी मम्मी ने आपके लिए ये Goodie बैग तैयार किया है और इसमें कुछ मज़ेदार चीज़ें हैं. साथ में इयर प्लग्स भी हैं, कहीं मैं ज़्यादा न चिल्लाने लगूं.

आपकी यात्रा मंगलमय हो, मुझे समझने के लिए धन्यवाद.

Andaqi और Niqelle

Cassie ने कहा कि लोग इसलिए माफ़ी मांग रहे हैं और दूसरों को ट्रीट दे रहे हैं, क्योंकि उनका बच्चा एक बच्चा है और बच्चों से जैसा बिहेव कर रहा है? ये ग़लत है और आपको इसके लिए कोई माफ़ी मांगने की ज़रूरत नहीं. हम कितनी बार प्लेन में ऐसे लोगों से मिलते हैं, जिनकी वजह से हमें काफ़ी असुविधा होती है. वो तो कभी अपने व्यवहार के लिए माफ़ी नहीं मांगते? या कोई Goodie बैग देते हैं? फिर आप क्यों?

Cassie की बात बिलकुल सही है. बच्चे जानबूझ कर किसी को परेशान नहीं करते, लेकिन लोग इस बात को समझने के बजाये पेरेंट्स को सुनाते हैं. ट्रैवल करते वक़्त इतनी समझ तो हर किसी में होनी चाहिए.

Source: Mashable