दुनिया का कोई भी देश या संस्कृति हो, जब वो केवल अपने निवासियों को लेकर एक कल्याणकारी राज्य के निर्माण की तरफ़ बढ़ती है, तो उस क्षेत्र का माहौल अपने आप में ख़ुशनुमा बन जाता है. धर्म, जाति और प्रथाओं से ऊपर उठ कर यहां एकता और सद्भाव का भाव फलने-फूलने लगता है. दुनिया के ऐसे ही कुछ मल्टीकल्चरल और उदार राष्ट्रों में से एक है कनाडा.

Source: canadasjam

कनाडा से वैसे भी हमारे देश का कुछ ख़ास ही लगाव है. एक पंजाबी का जीवन सही मायनों में तभी सफ़ल माना जाता है, जब वो एक बार ज़रुर कनाडा की सैर करके आ चुका हो.

कनाडा में फ़ैली सांस्कृतिक सम्पन्नता की छटा हाल ही में एक वीडियो में देखने को मिली. Nova Scotia क्षेत्र से आने वाले एक कनेडियन सांसद Scott Brison ने अपने फेसबुक पर ये वीडियो डाला है. इस वीडियो में उनके साथ कनाडा के कुछ और सांसद भी हैं. ये सभी इस वीडियो में किसी राजनीतिक मुद्दे पर चर्चा करते हुए नहीं बल्कि पंजाबी भांगड़ा पर थिरकते हुए दिखाई दे रहे हैं.

Scott ने बताया ये वीडियो Maritime Bhangra Group के साथ किये गये प्रेक्टिस सेशन का है. इस वीडियो में उनके साथ Navdeep Bains, Ahmed Hussen, Andy Fillmore नामक सांसद भी हैं.

फेसबुक पर इस वीडियो को देखने के बाद लोगों ने कमेंटस करके लिखा कि यह बताता है, सांस्कृतिक रूप से कनाडा कितना वैभवशाली है. ऐसा नज़ारा केवल यहीं पर देखने को मिलेगा.

ये कोई पहला मौका नहीं है, जब कनाडा के विभिन्न धर्मों से ताल्लुक रखने वाले सांसदों ने भांगड़ा करके दिखाया हो. कुछ समय पहले ही Whitehorse क्षेत्र के मेयर Dan Curtis ने पगड़ी पहनते हुए और उसके बाद भांगड़ा करते हुए ऐसा ही अपना एक वीडियो लोगों के साथ शेयर किया था.

Source: thedancezone

किसी भी देश का विकास और ख़ुशहाली किसी मज़हब या जाति के सिद्दांतों पर नहीं टिकी होती है. वह तो वहां रहने वाले बाशिंदों के और उनके शासकों के दिल में पाई जाने वाली एकता और भाईचारे की भावना पर निर्भर होती है. खैर जो भी हो, लेकिन इस वीडियो को देखने के बाद मेरा दिल तो भांगड़ा, भांगड़ा हो गया.

Video: scottbrison

Source: huffingtonpost