कभी न कभी आपने म्यूज़ियम में मुग़लों की कलाकृतियों को तो देखा ही होगा, उनके सोने-चांदी के आभूषण भी देखे होंगे, लेकिन क्या कभी आपने म्यूज़ियम में कंघी देखी है. जी हां, अगर आपने कभी ध्यान दिया हो, तो वहां आपको मुग़लों की कंघी रखी हुई दिखेगी, अगर अब तक ध्यान नहीं दिया तो अब दीज़िएगा. मुग़लों के पास एक ऐसा रहस्मयी उपकरण था जिससे वो अच्छी तरह से बालों की देखभाल कर सकते थे.

प्लास्टिक के कंघों के मुकाबले मुग़लों के ज़माने की ये लकड़ी की कंघी एक बेहतर विकल्प है. घुंघराले बालों पर प्लास्टिक की कंघी चलाने से सबसे ज़्यादा नुकसान हमारी Scalp को होता है.

घुंघराले और रुखे-सूखे बालों के लिए लकड़ी की कंघी बहुत लाभदायक है. इस कंघी के इस्तेमाल से आपको क्या फ़ायदा हो सकता है खुद ही जान लीजिए.

1- हर दिन कर सकते हैं हेड मसाज.

अब आपको बालों के स्पा के लिए सप्ताह के अंत तक का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. सिर पर लकड़ी की कंघी करने से वो Scalp पर एक मसाज की तरह काम करती है, जिससे बालों को प्राकृतिक पोषण मिलता है और बाल प्राकृतिक रुप से मुलायम बने रहते हैं. दिन की शुरुआत करने के लिए इससे अच्छा तरीका और कोई नहीं हो सकता है.

2- तीव्र प्रवाह.

जटिल और कठोर Headstand यूज़ करने के बजाय लकड़ी की कंघी का प्रयोग करना अच्छा रहता है. लकड़ी की कंघी को सिर पर प्रेस करने सिर के पीछे की रक्त वाहिकाएं सक्रिय होती हैं.

3- लकड़ी की कंघी का मतलब 'No Bad Hair Day'.

लकड़ी बिजली का एक बुरा कंडक्टर है. लकड़ी के ब्रश से आप अपने बालों को किसी भी प्रकार की क्षति से बचा सकते हैं और ये घुंघराले बालों के भी नियंत्रण में रखता है.

Image Source : aliexpress

4- बालों को आसानी से सुलझा सकते हैं.

चौड़े दांतों वाले लकड़ी के कंघे से आप बाल आसानी से सुलझा सकते हैं. इससे बाल कम टूटते हैं.

5- रुसी से छुटकारा.

बालों में रुसी एक बड़ी समस्या है. इससे निजात पाने के लिए लकड़ी का कंघा कमाल की चीज़ है. इसमें मौजूद प्राकृतिक तेल आपके बालों के रोम छिद्रों को खोलता है, जो कि रुसी को रोकने में काफ़ी मदद करता है.

6- संवेदनशील ढंग से काम करता है.

कुछ लकड़ी के ब्रश ऐसे होते हैं, जो काफ़ी चिकने होते हैं और हाथों से आसानी से फिसल जाते हैं. कंघी करते वक़्त आपके साथ भी ऐसा हो सकता है. इसका मतलब ये नहीं है कि ये आपकी स्किन को चोट पहुंचाएगा, ऐसा इसलिए क्योंकि इनकी बनावट संवेदनशील खोपड़ी वाले लोगों को ध्यान में रख बनाई जाती है.

लकड़ी के कंघे के इतने सारे फ़ायदे हो सकते हैं, आपको ये तो पता ही चल गया है, तो अब देर किस बात की जल्दी करिए और एक लकड़ी का कंघा घर ले आइए. जिससे आप भी पा सकते हैं स्वस्थ्य, सुलझे और मज़बूत बाल.

Feature Image Source: beautifulonraw

Source : hairsutras