सारा दिन टीवी देखने से ज़िंदगी नहीं बनने वाली! ये गंदी-गंदी बातें टीवी देख कर सीख रहे हो न!

टीवी को लेकर ये बातें तो आपने अकसर सुनते होंगे, लेकिन क्या कभी ये सुना है कि टीवी पर आने वाले शो के कारण किसी मां और उसके बच्चे की जान बच गई. ये चमत्कारी घटना सिडनी की है. 10 दिनों तक ज़िंदगी और मौत के बीच जंग लड़ने के बाद, Michelle Pittman नाम की ये महिला और उसका 9 साल बच्चा Dylan Deane, आज दुनिया में ज़िंदा हैं, तो इसका पूरा श्रेय Bear Grylls के TV Show Man Vs Wild को जाता है.

दरअसल, ये दोनों मां-बेटे नॉर्थ सिडनी स्थित Mount Royal National Park में झाड़ियों के पास से गुज़र रहे थे कि अचानक घूमते-घूमते दोनों गुमराह हो गए. 10 दिनों तक बिना पानी और भोजन के ज़िंदा रहना काफ़ी मुश्किल था, लेकिन मुसीबत के इस पल में दोनों मां-बेटे ने हिम्मत नहीं हारी और Bear Grylls शो में दिखाई गई Technique का इस्तेमाल कर, इतने दिनों तक जीवित रहने में कामयाब रहे.

बीते बुधवार को पार्क के एक रेंजर ने मां-बेटे की इस जोड़ी को बेहोश और निर्जलित पाया. Hunter Valley Acting Superintendent Rob Post के मुताबिक, Pittman बताती हैं कि शो के कौशल की वजह से हम ज़िंदा बच गए.

Australian Daily Telegraph के मुताबिक, 10 दिनों तक मां-बेटा हवा और पानी के सहारे ज़िंदगी जा रहे थे. दोनों ने ख़ुद को हाइड्रेट रखने के लिए पेड़ों से नमी ली. इतना ही नहीं, उन्होंने पानी के लिए ज़मीन में गड्डा भी किया.

अधिकारियों ने बताया कि बीते 2 अक्टूबर को दोनों मां-बेटे Bushland के Youngville Camping Ground को करीब से देखना चाहते थे. Inspector Sandra Kryzius बताते हैं कि उनके पास कोई खाने-पीने का सामान नहीं था. वो जल्दी जा रहे थे और अचनाक गुम हो गए. साथ ही उन्होंने बताया कि जब वो दोनों उन्हें मिले तब बहुत भावुक थे.

Michelle को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, आशा है कि वो जल्द ही ठीक हो जाएंगी. वहीं Dylan की हालत बिल्कुल ठीक है.

बताया जा रहा है कि इन 10 दिनों के भीतर मां-बेटे को कई सांपों का भी सामना करना पड़ा. इसीलिए कहा गया है कि हर चीज़ में बुराई और अच्छाई दोनों होती है, उससे हम क्या सीखना चाहते हैं, ये हम पर निर्भर करता है.

Source : thesun