जीवन और मौत पर किसी का ज़ोर नहीं चलता. अगर किसी ने इस दुनिया में जन्म लिया है, तो उसका अंत भी तय है. ये एक कटु सत्य है. लेकिन फिर भी हम इंसान पूरी कोशिश करते हैं कि हमारा अपना करीबी कभी हमसे दूर न हो. ऐसी ही कोशिश की एक मां ने की और कैंसर पीड़ित अपने बच्चे के दर्द को कम किया. उसके कैंसर पीड़ित बच्चे ने मौत को मात दे दी.

आपको बता दें कि Deryn Blackwell नाम का ये बच्चा दो तरह के कैंसर से पीड़ित था. 2010 में जब उसकी उम्र 10 साल की थी, तब उसके कैंसर का पता चला था. उसका दर्द बद से बदत्तर हो गया था. वायरस इंफेक्शन से उसके उंगुलियों के किनारे बिल्कुल काले हो चुके थे. Deryn के नाखून छिल चुके थे, घाव बढ़ता ही जा रहा था. उससे ये दर्द बर्दाश्त नहीं होता था और वो अपने माता-पिता से दर्द की दवाई मांगता था, जबकि डॉक्टर्स ने उसको दवाई देने से मना कर रखा था. डॉक्टर्स ने दवाई देने से इसलिए मना किया था क्योंकि उसको दवाइयों की लत लग गई थी. वो दवाइयों के बिना एक पल भी रह नहीं पता था.

Norfolk में रहने वाले Callie Blackwell और Simon Blackwell से अपने बच्चे की ये हालत नहीं देखी जा रही थी. इसलिए उन्होंने अपने मासूम बच्चे Deryn को Class B Drug यानी कि भांग या गांजा जैसे नशीले पदार्थों से बनी ड्रग देने का फ़ैसला किया क्योंकि Deryn को दवाई खाने की लत लग गई थी. जो दवाइयां उसे 8 घंटे में एक बार खानी होती थीं, वो हर घंटे खाने लगा था. इससे वो खुद को सेफ़ फ़ील करता था.

जब उसको दर्द होता था, तो वो अपनी मां से बस यही कहता था कि मेरे दोनों हाथ काट दो मुझसे दर्द बर्दाशत नहीं हो रहा.

Callie ने, अपनी नई बुक, 'The Boy in Seven Billion' में अपने 10 साल के बेटे की उस समय की कहानी बताई है, जब 2010 में उनके बेटे को रक्त कैंसर यानी कि लिम्फोसाईटिक ल्यूकीमिया और इसके 2 साल बाद Langerhans Cell Sarcoma, जो कि एक दुर्लभ और आक्रामक कैंसर होता है, का पता चला था.

इसके साथ ही Callie ने बताया कि जब हमसे उसका दर्द नहीं देखा गया तो हमने Deryn के लिए Cannabis (भांग या गांजा) आधारित पेनकिलर ढूंढ़ने की कोशिश में जुट गई, पर डॉक्टर्स ने Deryn को ये दवाइयां देने से मना कर दिया. लेकिन ये दवाई लेने के बाद Deryn की स्थिति में काफी सुधार हुआ. Deryn कैंसर को मात देते हुए अब 17 साल का हो चुका है. कैंसर से लड़ते हुए उसने चमत्कारी ढंग से रिकवरी की. Deryn की मां ने Callie Blackwell ने अपनी किताब में अपने बेटे की आश्चर्यजनक कहानी लिखी है.

Callie ने बताया कि इन दवाइयों की लत की वजह से Deryn बहुत चिड़चिड़ा हो गया था. जैसे wo ड्रग्स की लत की वजह से हो गया था. जब उसके घर वालों से उसकी हालत देखी नहीं गई तब उन्होंने उसके लिए वेपराइजर पेनकिलर ला कर दिया, जो कि ड्रग्स की लत को खत्म करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन उस पर कोई असर नहीं हुआ.

आज इस बच्चे ने न सिर्फ़ कैंसर पर जीत हासिल की, बल्कि ड्रग्स की लत से भी छुटकारा पा लिया. और ये सब इसलिए संभव हो पाया क्योंकि उसकी मां ने कभी हार नहीं मानी.

Source: thesun