बीते रविवार को मुम्बई की एक महिला बाइकर जाग्रती विराज होगले का एक सड़क दुर्घटन में निधन हो गया. ये दुर्घटना सड़क के गड्ढे की वजह से हुई थी. जाग्रती जो कि एक महिला बाइकर ग्रुप 'The Bikerni' की सदस्य थीं, वो अपने ग्रुप के साथ बांद्रा से जवाहर की ओर जा रही थीं. बारिश हो रही थी और जाग्रती एक ट्रक के बराबर में बाइक चला रही थीं. अचानक उन्हें सड़क पर एक गड्ढा दिखा, जितनी देर में वो उससे बचतीं, वो लड़खड़ा कर गिर गईं और बगल से निकल रहे ट्रक के पिछले टायर की चपेट में आ गईं. जाग्रती की वहीं मौत हो गई. पीछे उनके ग्रुप की और महिलाएं थीं, जो कुछ न कर पाईं. जाग्रती का आठ साल का बेटा है और वो लोगों में महिलाओं को लेकर सोच को बदलना चाहती थीं. उनका कहना था कि जब वो बइक चलाती हैं तब वो आज़ाद महसूस करती है, उन्हें लगता था कि वो आसमान में उड़ रही है. पर जाग्रती की ये सोच, बीएमसी की लापरवाही के आगे कुछ नहीं थी.

Source- Hindustan Times

इस एक्सीडेंट के एक चश्मदीद ने बताया कि-

इन गड्ढों के लिए कई बार शिकायत दर्ज हो चुकी है, लेकिन किसी ने इस पर ध्यान नहीं दिया. मैंने तीन बाइक्स को ट्रक को ओवरटेक करते देखा था, जिसमें से एक बाइक गड्ढे से लड़खड़ा कर ट्रक की चपेट में आ गई. हमने सड़क की इतनी बुरी हालत के लिए पीडब्लूडी में कई बार शिकायत की है, पर कोई जवाब नहीं मिला. इस दुर्घटना के बाद हमने खुद से वो गड्ढा भरा है, क्योंकि प्रशासन कुछ नहीं कर रहा था.

इस दुर्घटना का मामला इसलिए भी ज़्यादा गर्माया है क्योंकि इन गड्ढों की ज़िम्मेदार बीएमसी इन गड्ढों को भरने के बजाय, लोगों से खुन्नस निकालने में लगी है.

Source- NDTV

मुम्बई में पिछले कुछ दिनों से सड़कों के गड्ढों को लेकर बहस चल रही है. बीते दिनों रेडियो जॉकी मलिष्का ने बीएमसी की लापरवाही और गड्ढों पर एक गाना बनाया था. ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिसके बाद बीएमसी ने मलिष्का के घर पर पानी इकट्ठा होने और उसमें मच्छर पनपने की बात को लेकर नोटिस भेजा और दस हज़ार का जुर्माना लगा दिया.

पिछले कई सालों से शिवसेना, बीएमसी की देख-रेख कर रही है. इन गड्ढों और उनसे हुई दुर्घटना की ज़िम्मेदार बीएमसी ही है. लेकिन शिवसेना इसे ठीक करने से ज़्यादा निजी स्तर पर बदला लेने पर तुली है. शिवसेना लीडर आदित्य ठाकरे ने कहा है कि, 'हम इस पर काम कर रहे हैं और जल्द ही सड़क के गड्ढों को लेकर एक्शन लिया जाएगा.

Source- NDTV