मुंबई की गगनचुंबी इमारतें हमेशा से इस शहर की पहचान रही हैं. ये इमारतें बाहर से आने वाले लोगों के लिए खास आकर्षण भी होती हैं. लेकिन, शहर की तेज़ी से बढ़ती जनसंख्या तथा सीमित ज़मीन के बीच नई इमारातों का निर्माण करना एक बड़ी चुनौती है.

इसी कड़ी में मुंबई के उपनगरीय इलाके धारावी में जल्द ही CRG Architecture शहर की सबसे उंची इमारत बनाने जा रहा है. बेकार पड़े शिप कंटेनर से बनने वाली यह इमारत भारत की सबसे अलग किस्म की बिल्डिंग होगी.

इस बिल्डिंग के आर्किटेक्टर Carlos R. Gomez ने बताया कि ‘शिप यार्ड में बेकार पड़े कंटेनर से बिल्डिंग बनाना एक तरह का Recycling Process है.’

‘Steel City’ नाम की यह गगनचुम्बी इमारत 139 मंजिल की होगी. इसी के बगल में दूसरी इमारत 78 मंजिला होगी. इनमें 1400 परिवारों के लगभग 5000 लोगों के रहने की व्यवस्था है.

दोनों इमारतें Twisted Shape में होंगी. साथ ही इमारत की बाहरी दीवारों का रंग इन्द्रधनुष के रंगों जैसा होगा. इस बारे में आर्किटेक्चर का मानना है कि मुंबई के मौसम के हिसाब से इस तरह के सतरंगी रंग का चुनाव किया गया है.

गौरतलब है कि जिस इलाके में यह गगनचुंबी इमारत बनायी जायेगी, वह इलाका एशिया का सबसे अधिक झुग्गी-झोपडियों वाला है इलाका है.

Storysource: Homegrown