वो दिन गए, जब लोग गाड़ी महज़ लग्ज़री के लिए लेते थे. आजकल ज़्यादातर लोगों की ज़रूरत बन गई है एक 4 Wheeler. लेकिन गाड़ी लेने से पहले बजट का भी ध्यान रखना है और आराम का भी. Rate और Reviews के हिसाब से कुछ गाड़ियां यहां Shortlist की है आपके लिए. तो एक नज़र डालते हैं जेब पर न भारी पड़ने वाली गाड़ियों पर.

Hyundai Eon

बाज़ार में Hyundai Eon के 16 Version 3.3 लाख से 4.57 लाख तक की Range में मौजूद हैं. ये गाड़ी करीब 20 kmpl का माइलेज दे रही है. पहली दो सर्विसिंग इस गाड़ी की Free हैं, लेकिन पार्ट्स बदलने के पैसे आपको देने पड़ेंगे. Exterior में इसके हेड लैम्प और टेल लैंम्प को पसंद किया जा रहा है. इसके अलावा Body Colored Door Handle और Mirror इसके लुक को बेहद आकर्षक बनाते हैं.

Source : Car Blog India

Alto 800

Alto 800 के 10 Version हैं. ये 2.6 से 3.9 लाख तक के हैं. इस गाड़ी को अपने Sporty Design और Interiors के Comfort की वजह से पसंद किया जा रहा है. ये गाड़ी 18 kmpl माइलेज देती है. इस गाड़ी की भी पहली दो सर्विसिंग Free है. लेकिन, सर्विसिंग में अगर कोई पार्ट बदलना पड़े तो उसके पैसे आपको देने होंगे. छोटे कार सेंग्मेंट में ये आपकी अच्छी Choice हो सकती है.

Source : suzuki.com

Honda Brio

इस गाड़ी का माइलेज16 से 19 kmpl है और बाज़ार में 4.7 से लेकर 6.7 लाख तक की Range के 4 Version मौजूद हैं. ये चारों पेट्रोल गाड़ियां हैं. इसकी पहली सर्विस1 हजार किमी पर या एक महीने में है जो मुफ्त है. इस सर्विसिंग में General Inspection किया जाएगा. दूसरी सर्विस 6 महीने बाद या फिर 10 हज़ार किमी पर होगी. इसमें Engine Oil, Oil filter, Allignment जैसे पार्ट्स को चेक किया जाएगा. इसके लिए आपको लगभग 2500 रूपए देने होंगे.

Source : firstpost

Maruti Suzuki Celerio

Celerio के भारत में 14 Version हैं, जिनके दाम 4 से 5 लाख तक हैं. इसका माइलेज 15-17 kmpl है. Celerio के 12 वर्ज़न पेट्रोल गाड़ियों के हैं, जबकि 2 वर्ज़न Vxi Green और Vxi Green (O) CNG की हैं. गाड़ी की पहली दो सर्विसिंग 1 हज़ार 5 हज़ार किलोमीटर पर कंपनी की ओर से मुफ़्त है. अपने Sporty और Stylish Exterior Look के साथ ये गाड़ी 6 रंगों में Available है.

Source : indianautosblog.com

Renault Kwid

Renault kwid को लोग 'Mini Car With SUV look' कह रहे हैं. इसके 7 Versions हैं जिनके दाम 2.6 लाख से 4.3 लाख है. बजट के हिसाब से ये गाड़ी आपकी पहली गाड़ी बनने के लिए फ़िट है. KWID का हाईवे माइलेज 25 kmpl है. शुरुआत में इसकी देखरेख में लगभग ढाई हजार रुपये सालाना का खर्च आ सकता है. इस गाड़ी के Size में छोटी होने की वजह से शहर के अंदर इसे चलाना आसान है. इसलिए लोग इस गाड़ी को पसंद कर रहे हैं.

Source : www.autocarindia.com

Hyundai Grand i10

भारत के बाज़ार में Hyundai Grand i10 के कुल 12 Versions हैं. इसका माइलेज 18-25 kmpl है और दाम 4.6 लाख से 7.3 लाख है. इस गाड़ी के 7 पेट्रोल और 6 डीज़ल Versions हैं. ये गाड़ी अपने Interiors के लिए पसंद की जा रही है, जबकि कई Users को इसकी माइलेज से शिकायत है. गाड़ी की पहली सर्विसिंग Free है, जो 2000 किलोमीटर के बाद होगी. इसके बाद 12 और 24 महीने के बाद दूसरी और तीसरी सर्विसिंग 2500 रुपये पर होगी. Size में छोटी होने के कारण ये City में चलाने के लिए Comfortable है.

Source : indianautosblog.com

Maruti Suzuki Swift

4.5 लाख से लेकर 7.5 लाख तक के 10 Versions मौजूद हैं Swift के. इनमें 5 पेट्रोल और 5 डीज़ल गाड़ियां हैं. ये गाड़ी अपनी लो मेनटेनेन्स की वजह से जानी जा रही है. कंपनी इस गाड़ी के 20 से 25 kmpl माइलेज देने का दावा करती है. Swift के पेट्रोल कार पर पहले साल या 10 हज़ार कि.मी. होने पर लगभभग 2100 रुपये और दूसरे साल या 20 हज़ार कि.मी. पर 4200 रुपये का खर्च आएगा.

इसकी डीजल कार पर पहले साल करीब 35 सौ और दूसरे साल करीब 75 सौ का खर्च आएगा. नई Swift 2017 में Swift के पुराने लुक को ही भी नया करने की कोशिश की गई है. इसे Baleno के तर्ज पर बनाया गया है लेकिन ये उससे 10-15 प्रतिशत हल्कि है. हल्कि होने के कारण ये ज़्यादा Fuel Efficient है.

Source: wikipedia

Tata Tiago

Tiago भी आपके लो बजट पॉकेट के लिए सही Choice है. बाज़ार में इसकी 3.3 लाख से 5.8 लाख तक की गाड़ियां हैं. Tiago के 17 Version Available हैं, जिसमें 9 पेट्रोल और 8 डीज़ल गाड़ियां हैं. इस गाड़ी का माइलेज 23 से 27 kmpl है. इस गाड़ी में टाटा ने Interiors को आरामदायक बनाने का पूरा ध्यान रखा है. इसका Exterior जितना Stylish है Interior उतना ही Comfortable.

Source : team-bhp

Nissan Micra

इस गाड़ी के 8 Version 4.5 से 7 लाख तक के Range में हैं. इसका माइलेज 19 से 24 kmpl है. अपनी इंजन परफॉर्मेंस की वजह से इस गाड़ी को पसंद किया जा रहा है और Users के Review भी Positive हैं. इस गाड़ी की भी पहली सर्विस एक महीने पर मुफ्त होगी. दूसरी सर्विस 6 महीने में या फिर 10000 कि.मी. पर कंपनी की ओर से होगी. सर्विस चार्ज इसमें भी मुफ्त हैं लेकिन अन्य खर्चों को मिलाकर लगभग 3500 रुपये हो जाएगा. इसका Atheletic लुक और LED लाईट लोगों का अटेंशन लेने के लिए काफ़ी है.

Source: hetruthaboutcars