मैं एक 18 वर्षीय लड़की हूं. कॉलेज में ही थी, तब So-Called प्यार में पड़ गई. पहला प्यार तो सबको याद रहता है, और शायद पहली Pregnancy भी... अंधी थी, सब जानते-बूझते हुए भी अनजान बनी रही. प्यार की भी हदें होती हैं, पर Emotions पर मेरा बस नहीं चला और वो हो गया...हैरानी इस बात की थी कि Intercourse के दौरान बार-बार उसका Condom Slip हो रहा था.

कुछ समझ नहीं आ रहा था. दिमाग पूरी तरह से Blank हो गया. ये मेरा पहला Experience था. जिस इंसान पर मैंने सबसे ज़्यादा भरोसा किया, आख़िर क्या वजह थी कि उसने Protection का इस्तेमाल तो किया, पर वो Condom भी बार-बार निकल जा रहा था.

Source: Huffington Post

मैं Confused थी. जब मैंने उससे गर्भ निरोधक गोली लाने की बात की, तो उसने मुझे ये कहकर मना लिया कि गर्भ निरोधक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. मैंने उसकी बात मान भी ली, प्यार में अंधी जो थी. दिल और दिमाग़ में अजीब सा बोझ हो गया था. समझ नहीं आ रहा था कि पानी कहानी किस से कहूं. मैंने अपनी Best Friend को जब सारी बात बताई, तो वो भी चौंक गई. उसने मुझे तुरंत गर्भ निरोधक लेने की सलाह दी और साथ ही अपने Gynaecologist दोस्त के पास भी ले गई. चेक-अप करके डॉक्टर ने दवाईयां दे दी. Male डॉक्टर से सारी बातें करना आसान नहीं होता है, पर उसने मुझे आश्वासन दिया कि वो ये सब किसी से नहीं कहेंगे.

मैंने आप-बीती डॉक्टर को सुनाई, तो वो हैरान रह गए. क्योंकि ये पहली दफ़ा नहीं था, जब किसी ने उनसे ऐसा कुछ कहा हो. Reproduction Coercion, यानि अपने पार्टनर की मर्ज़ी के बिना उसे Pregnant करने की कोशिश. सुनने में अजीब, पर उतना ही सच.

Source: Postpartum Progress

अब चौंकने की बारी मेरी थी. जिस पर सबसे ज़्यादा भरोसा किया, उसकी असल मंशा जानकर रूह कांप गई. घर आकर Research करने पर पता चला कि सिर्फ़ अविवाहितों के साथ ही नहीं, विवाहित स्त्रियों के साथ भी ऐसा होता है. सारे मर्द एक जैसे होते हैं, ये सुना था, पर आज सच पता चला कि बहुत से देशों के मर्द इस मामले में एक जैसे हैं. America से लेकर France तक की कई औरतों ने अपने पार्टनर द्वारा जबरन Condom निकाले जाने की बात स्वीकार की. Wikileaks, जिसने न जाने कितने लोगों की नींदें उड़ाई हैं, उसके Founder, Julian Assange पर भी कई औरतों ने इल्ज़ाम लगाए हैं कि वे अपने पार्टनर के इजाज़त के बिना ही Condom निकाल देते हैं.

समझ नहीं आ रहा था कि ये क्यों है और आखिर इतने पढ़े-लिखे ऊंचे औहदों पर बैठने वाले भी ऐसा कैसे कर सकते हैं? मैं अन्दर ही अन्दर से घुट रही थी... कोई ऐसा क्यों करेगा?

आखिर पुरुष ऐसा क्यों करते हैं?

Source: Wordpress

जब जवाब नहीं मिला, तो इन्टरनेट पर Search किया. कुछ पुरुषों का कहना था कि वो अपने 'बीज को अंकुरित करवाना चाहते हैं', वहीं कुछ का कहना था कि ज़्यादा से ज़्यादा लड़कियों को Pregnant करके वो एक नया रिकॉर्ड कायम करना चाहते हैं, वहीं कुछ लोग ऐसे भी थे जो लड़कियों के चेहरे पर वो डर देखकर खुश होते थे, जो Condom निकलने के बाद दिखता था. इतना सबकुछ हो चुका था पिछले कुछ घंटों में कि दिल की धड़कनें और दिमाग के सोच काबू में नहीं थे.

मेरे Boyfriend का कॉल आने लगा और मेरी घबराहट और बढ़ गई. फ़ोन को Silent कर मैंने अपना ध्यान कंप्यूटर पर लगाया.

Source: The Mix

Michigan State University ने कुछ महिलाओं पर एक रिसर्च किया, जिसके रिज़ल्ट्स किसी भी सही मानसिकता वाले इंसान को अंदर तक झकझोरन देंगे. 16-29 साल की 4,674 महिलाओं पर ये शोध किया गया.

  1. 182 औरतों ने कहा कि उनके पार्टनर उन्हें गर्भ निरोधक का इस्तेमाल करने नहीं देते.
  2. 126 औरतों ने स्वीकारा कि उनके पार्टनर Intercourse के दौरान ज़बरदस्ती Condom निकाल देते हैं.
  3. 30 महिलाओं ने स्वीकारा कि उनके पार्टनर ने सेक्स से पहले जान-बूझकर Condom तोड़ दिए थे.
  4. 20 महिलाओं ने कहा कि उनके प्रेमी ने Condom में छेद कर दिए थे.
  5. 18 महिलाओं ने स्वीकारा कि उनके पार्टनर ने सेक्स के बाद गर्भ निरोधक Methods फेंक दिए थे या टॉयलेट में Flush कर दिया.
Source: I Stock Photo

अपनी सुरक्षा अपने हाथ में ही है. किसी को किसी के शारीरिक दायरे का हनन करने का अधिकार नहीं है. ये मुझसे ज़्यादा कोई अच्छे से नहीं समझ सकता. अगर कोई आपके साथ ऐसा करने की कोशिश करे, तो उसे रोकना आपका फ़र्ज़ है, क्योंकि आपसे प्रेम करने वाले भी ऐसा कर सकते हैं.

प्यार अपनी जगह है और समझदारी अपनी जगह. लोग कहते हैं कि सेक्स इज़ फ़न. पर जो मैंने Experience किया, वो कहीं से भी मज़ेदार नहीं था. मैंने एक पल के लिए भी सुरक्षित महसूस नहीं किया, वो भी उसके साथ, जिसके साथ मैं ज़िन्दगी बिताने के सपने देख रही थी.

इंटरनेट पे ही पढ़ा कि कई देशों में ऐसा करना ग़ैर-कानूनी है. Julian Assange की भी गिरफ़्तारी हो सकती है. फ्रांस के एक व्यक्ति को ऐसी हरकत के लिए सज़ा हुई थी. ये सब पढ़ना जितना ज़्यादा हैरान करने वाला था, उतना ही ज़्यादा मैं भगवान को धन्यवाद कर रही थी कि मैं बच गई.

उम्र भर एक मलाल रहेगा कि मैंने अपनी ज़िन्दगी में एक ग़लत व्यक्ति को अपने इतने करीब आने दिया.

कैसे कोई पुरुष ऐसा कर सकता है? कैसे वो सोच सकता है कि अगर कोई उसके साथ सेक्स करने के लिए राज़ी हो गई है, तो वो लड़की असुरक्षित सेक्स के लिए भी तैयार होगी. क्या उन्हें एक बार को ये ख्याल नहीं आता, कि उनके पार्टनर की पूरी ज़िन्दगी बर्बाद हो सकती है. पता नहीं, इसका जवाब तो ऐसा करने वाले ही दे सकते है.

Source: ABC

अगर अपने देश में कानून बन भी गए तो उनका पालन होगा इसकी कोई Guarantee नहीं है. हमारे देश में तो Marital Rape तक को नकार दिया गया था, तो Condom निकालने वाली बात को लोग कैसे Accept करेंगे?