कहते हैं दुनिया में एक जैसी शक्ल के 7 लोग होते हैं, जो देखने में बोलने-चालने में एक जैसे होते हैं. इसके अलावा इनमें काफी समानताएं होती हैं. लेकिन पूरी दुनिया में एक चीज़ ऐसी होती है, जो किसी दूसरे इंसान से मेल नहीं खाती है. जी हां, ये सच है. एक व्यक्ति के Fingerprint कभी भी किसी दूसरे व्यक्ति के Fingerprint से मैच नहीं करते हैं. फिर चाहे वो Identical Twins, जिनका DNA भी बिलकुल सेम होता है, ही क्यों ना हों. शायद आपको ये बात पता हो कि Pregnancy के पांचवें महीने तक बच्चे के Fingerprints पूरी तरह बन जाते हैं और यही बात Twins के साथ भी होती है. भले ही Twins एक ही कोख में पलते हैं, लेकिन उनके भी Fingerprint अलग ही होते हैं. शायद यही कारण है कि अगर किसी व्यक्ति का Identification करना होता है, तो उसके Fingerprint लिए जाते हैं. चलिए अब हम आपको और ज्ञान न देते हुए असल बात पर आते हैं. आज हम आपको Fingerprint का एक ऐसा Artistic Piece दिखाने जा रहे हैं, जिसे देखकर आप हैरत में पड़ जाएंगे.

तो ज़रा एक बार देखिये नीचे दी गई फ़ोटो को, जिसमें Fingerprint Illusion है.

क्या आपको इसमें कुछ अलग दिखा? थोड़ा ज़ोर डालिये अपनी आंखों और दिमाग पर. अगर आपको अभी भी इस फ़ोटो में कुछ अलग नहीं दिखा, एक बार अपने सिर को बाएं से दाएं और दाएं से बाएं घुमाइए. अगर अभी भी नहीं दिखा तो तिरछी निगाहों से देखिये, या एकटक इस फ़ोटो को देखते रहिये.

क्या अब आपको दिखाई दिया इस Image में कुछ अलग?

तो क्या दिखा आपको इस Image में Comment करके हमसे Share ज़रूर करें. दोस्तों अगर आपको इसमें मज़ा आया, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी Share करें और उनकी भी आंखों का टेस्ट लें.

Source: moillusions