दुनिया के सबसे सूखे रेगिस्तानों में से एक में स्थित है ये खूबसूरत मरुधर, जिसकी खूबसूरती देख कर आपको ये मिराज ही लगेगा. खजूर के हरे पेड़ों से घिरा ये शहर कच्छ के चारों तरफ बसा है. कहते हैं इसके पानी में रोग मिटा देने की जादुई शक्ति है.

Huacachina नाम के इस अद्भुत शहर में हर वो इंसान आना चाहेगा, जिसे घूमने का शौक है. Peru के रेगिस्तान में बसे इस शहर में 96 बाशिंदे रहते हैं, जो छोटे-मोटे व्यापार से जीवनी कमाते हैं. इस शहर में आपको सभी सुविधाएं मिलेंगी. यहां ठहरने को होटल हैं, दुकानें हैं और एक लाइब्रेरी भी है.

रात में ये शहर जगमगाता हुआ और भी खूबसूरत लगता है, इसके दृश्यों को आंखों में भर लेने को जी करता है. सुनहरी रेत के बीच नीला पानी एक अद्भुत दृश्य बनाता है. 1940s में पेरू के अमीर लोग यहां आकर नहाते थे, ताकि उनके कष्ट दूर हो जाएं.

ये ताल यूं तो प्राकृतिक ही है, पर इसके बारे में एक कहानी भी प्रचलित है. कहा जाता है कि एक राजकुमारी यहां नहा रही थी, तभी उसे एक शिकारी ने देख लिया. वो वहां से भाग गयी और ये ताल वहां बन गया और उसके उड़ते हुए लबादे से रेत के टीले बन गए.

दूर-दूर से मुसाफ़िर इस सुन्दर जगह को देखने आते हैं और रेत में Sandboarding का लुत्फ़ उठाते हैं. ये जगह Ica शहर से केवल चार किलोमीटर दूर है. इस जगह को 'Oasis of America' भी कहा जाता है.

पेरू की मुद्रा पर भी इस सुरम्य जगह की तस्वीर है. ज़्यादातर रेगिस्तानों की ही तरह, यहां भी तापमान ज़्यादा रहता है और बारिश न के बराबर होती है. नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ कल्चर द्वारा इस जगह को राष्ट्रिय धरोहर घोषित किया गया है.

लोगों ने भूजल तक पहुंचने के लिए यहां पर कुएं बना लिए हैं, जिसके कारण इस झील का जलस्तर बीते सालों में घटा है. इसे सामान्य बनाए रखने के लिए Ica से यहां पानी भिजवाया गया.

दुनिया की सैर करने निकले और इस जगह नहीं आये, तो आपका सफ़र अधूरा ही रहेगा. इस जगह का सुकून ऐसा है कि हो सकता है यहां आने के बाद, आपका मन यहीं बस जाने को करे.

Source: Dailymail