अब तक आपने कई देशों के अलग-अलग त्यौहारों के बारे में सुना होगा, पर क्या कभी किसी ऐसे फ़ेस्टिवल के बारे में सुना है, जिसमें लोग गुडलक के लिए अर्धनग्न हो जाते हैं.

आपको ये बात सुनने में थोड़ी अजीब लग रही होगी, लेकिन जापान में 'हदाका मत्सरी' नामक एक ऐसा अनोख़ा त्योहार मनाया जाता है, जिसमें लोग 1 साल का गुडलक पाने के लिए नेकेड हो जाते हैं. वहीं इस दौरान पुरुष अपने प्राइवेट पार्ट को ढकने के लिए फंडोशी (पारंपारिक जांघिया) का इस्तेमाल ज़रूर करते हैं.

करीब 500 साल पहले शुरू हुए इस त्योहार का आयोजन Okayama's Saidaji मंदिर में किया जाता है. फ़ेस्ट में हिस्सा लेने वाले 9 हज़ार से अधिक पुरुष सबसे पहले बर्फ़ के ठंडे पानी से नहा कर, ख़ुद को शुद्ध करते हैं, फिर मंदिर में इकट्ठा होकर पुजारी द्वारा फेंके गए ताबीज़ को कैच करते हैं. 

वीडियो में आप साफ़ देख सकते हैं कि कैसे हज़ारो की संख्या में जमा हुए पुरुष, गुडलक पाने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं. वहीं आपातकालीन स्थिति में संपर्क करने के लिए पुरुषों की फंडोशी में एक इमरजेंसी नबंर भी होता है.

'Naked Man Festival' जापान के सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक है. इस फ़ेस्टिवल की ख़ास बात ये है कि दूसरे देशों से आने वाले लोग भी इसमें शामिल हो सकते हैं.