फ़्रांस में एक न्यूड स्केच है, जो कि हूबहू मोनालिसा की पेंटिंग जैसा दिखता है. पेरिस के वैज्ञानिक इसे परख रहे हैं. ये एक चारकोल स्केच है, जिसे ‘Monna Vanna’ का नाम दिया गया है. ये विशाल स्केच 1862 से Conde Museum में है.

ये स्केच मोनालिसा की मशहूर पेंटिंग से बहुत मेल खाता है. वैज्ञानिक भी दोनों की समानता देख कर दंग हैं. इस पेंटिंग में पूरा शरीर मोनालिसा की पेंटिंग जैसा बनाया गया है. इसका साइज़ भी लगभग उसी पेंटिंग के बराबर है. 15वीं शताब्दी में बनायी गयी ये पेंटिंग बहुत ही अच्छी क्वालिटी की थी.

मोनालिसा को बनाने वाले Leonardo da Vinci की मौत 1519 में फ़्रांस में हुई थी. ये भी पता चला है कि इस पेंटिंग को बनाने वाला राईट हैंडेड रहा होगा, जबकि Leonardo लेफ़्टी थे.

विशेषज्ञों का कहना है कि मोनालिसा की पेंटिंग इसी पेंटिंग को ट्रेस कर के बनायी गयी थी

इस पेंटिंग के अध्ययन से पता चला है कि ये संभव है कि इसे बनाने में खुद Leonardo da Vinci ने सहयोग दिया है. ये पेंटिंग उनके किसी शिष्य ने बनायी है.

10 एक्सपर्ट बीते हफ़्तों से इस पेंटिंग के बारे में जानकारी जुटाने में लगे हैं. इसके लिए पेंटिंग को स्कैन भी किया गया है. वो पता लगाना चाह रहे हैं कि मोनालिसा के रहते ये पेंटिंग बनी थी या उसके बाद. मोनालिसा की पेंटिंग 1503 में बनायी गयी थी. दुनिया में मोनालिसा की 20 और न्यूड पेंटिंग्स हैं.

Source: Metro