हर साल लाखों लोग ड्रग्स के नशे में पड़ कर अपनी ज़िंदगी को नरक बना लेते हैं. इन लोगों को इसकी ऐसी तलब हो जाती है कि ड्रग्स के बिना इनका जीना बहुत मुश्किल हो जाता है. फिलीपींस के राष्ट्रपति Rodrigo Duterte ने ड्रग्स के खिलाफ़ जंग छेड़ दी है. इसके लिए ड्रग्स का नशा करने वाले कई लोगों को गिरफ़्तार कर लिया गया है. सरकार के आदेश पर पुलिस हर जेल में जाकर तलाशी ले रही है. अब नीचे की तस्वीर में देखिये कैसे इन कैदियों को Cebu जेल में बिना कपड़ों के रखा गया है.

इन कैदियों को सुबह होने से पहले ही उठा दिया गया और उन्हें जेल के मुख्य परिसर में लाया गया. इसके बाद इन कैदियों को कपड़े उतारने के लिए मजबूर किया गया. इसके बाद एंटी-ड्रग्स एजेंट्स और पुलिस ने उनके शरीर और फ़ोन की तलाशी ली. - Rafael Espina, Prison Officer

Philippine Drug Enforcement Agency ने इस फ़ोटो को जारी कर बताया है कि कैदी एक क़तार में अपने पैरों को मोड़े बिना कपड़े के एक अहाते में बैठे हैं. स्पॉटलाइट उन पर है और हथियारबंद पुलिस उन पर निगरानी रखे हुए है. इसके साथ एक स्टेटमेंट भी जारी किया गया है, जिसमें लिखा है कि छापे के दौरान जेल से कुछ पैकेट्स में Methamphetamines नाम का ड्रग और Marijuana की कुछ पत्तियां मिली हैं. इसके अलावा कुछ मोबाइल फ़ोन और चाकू भी मिले हैं.

लेकिन जब से ये फ़ोटो जारी की गई है, तब से मानवाधिकार आयोग वालों के कान खड़े हो गए हैं. Amnesty International ने इसे कैदियों के साथ बेहद क्रूर, अमानवीय और घिनौना ट्रीटमेंट बताया है. कई मानवाधिकार समितियों ने कैदियों की निजता का उल्लंघन करने का आरोप भी लगाया है. इस पर प्रतिक्रिया देते हुए फिलीपींस पुलिस ने कहा है कि उन्होंने बस गवर्नर के आदेश का पालन किया है. आपको बता दें कि ये Cebu जेल 2007 में कैदियों द्वारा सामूहिक रूप से माइकल जैक्सन के गाने पर डांस परफॉरमेंस के वीडियो के कारण चर्चा में आया था.