किसी ने सच ही कहा है कि किसी भी चीज़ को बाहर से देखकर उसके बारे में अपनी राय नहीं बनानी चाहिए. बहुत से लोगों की आदत होती है कि वो जब शॉपिंग भी करने जाते हैं, तो दूर से देखकर ही किसी चीज़ के लिये बोल देते हैं कि ये अच्छी नहीं है. यही बात तब भी होती है, जब कोई घर बाहर से देखकर हम अपने मन में पहले से ही सोच लेते हैं कि जब ये बाहर से इतना अच्छा दिख रहा है, तो अन्दर से कितना खूबसूरत होगा, लेकिन अन्दर जाने पर कई बार हमारी उम्मीदों पर पानी फिर जाता है.

आज हम आपको जापान के एक ऐसे ही घर की कुछ तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं, जो बाहर से देखने पर तो बहुत छोटा-सा मालूम पड़ता है, पर इसके अन्दर का नज़ारा तो कुछ और ही कहता है. इस घर को Mizuishi Architects Atelier ने डिज़ाइन किया है. यह घर केवल 594 स्क्वायर फुट एरिया में बना है. इस घर की ख़ासियत ये है कि ये सड़क और नदी के बीच बनी त्रिकोणीय जगह (Triangular Area) में बना हुआ है. बाहर से ये बहुत ही छोटा लगता है, लेकिन आपको विश्वास नहीं होगा कि वास्तव में अन्दर से ये घर काफ़ी खुला-खुला है और इसमें बहुत जगह है. यह त्रिकोणीय घर 2 मंजिला है, जिसमें फर्स्ट फ्लोर पर बेडरूम और सेकंड फ्लोर पर किचन और लिविंग रूम है. साथ ही मध्यतल (Mezzanine) पर एक फैमिली प्लेरूम भी है, जहां जाने के लिए सीढ़ियां बनी हुई हैं. घर की सभी दीवारों पर सफ़ेद रंग किया गया है, जो इस पूरे घर को आलीशान और रौशनी भरा बनाता है.

तो आप भी देखिये इस घर की कुछ बेहतरीन तस्वीरें:

1.

2.

3.

4.

5.

6.

7.

8.

9.

10.

11.

12.

वैसे भी घर छोटा हो या बड़ा वो घर में रहने वालों और उनके विचारों से सुन्दर और बड़ा बनता है क्योंकि खुशियां घर का साइज़ देखकर नहीं, बल्कि उसमें बसने वाले प्यार को देखकर आती हैं. क्यों आपका क्या ख़याल है?

Source: boredpanda