नासा ने लाल ग्रह के अपने मिशन के लिए तैयार किए Vehicle 'मार्स रोवर' को एक शैक्षिक इवेंट में प्रदर्शित किया. नासा के मार्स रोवर में चार अंतरिक्ष यात्री की जगह है. नासा का यह इलेक्ट्रिक Vehicle Batmobile ('बैटमैन' फ़िल्म में दिखाई गई बैटमैन की गाड़ी) की तरह दिखाई देता है. इसे मंगल के दुर्गम रास्तों पर चलने और एलियन्स के शिकार करने के लिए तैयार किया गया है.

मार्स रोवर में 6 बड़े टायर लगे हैं. इसकी पूरी बॉडी कार्बन फ़ाइबर और एल्यूमिनियम से बनाई गई है. धूल भरे लाल ग्रह पर ये पेट्रोल से नहीं, बल्कि सौर ऊर्जा से चलेगा.

इसमें अंतरिक्ष यात्रियों के लिए एक लैब भी तैयार की गई है. जहां वो मंगल ग्रह के जीवन के रहस्यों की खोज कर पाएंगे. नासा ने Vehicle 'मार्स रोवर' को अपने सालाना शैक्षिक इवेंट, Summer of Mars में प्रदर्शित कर रही है.

आपको यह जान कर हैरानी होगी कि मार्स रोवर मंगल पर चक्कर नहीं लगा पाएगा. भविष्य में अंतरिक्ष में भेजे जाने वाले स्पेस Vehicle के डिज़ाइन, इससे प्रेरित होंगे.

नासा का अगला मार्स मिशन साल 2033 के लिए तय है. अपने मिशन की सफ़लता के लिए Space Boffs, अतंरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर परीक्षण कर चुकी है, साथ ही प्राइवेट कम्पनी SpaceX के साथ मिलकर काम भी कर रही है.

SpaceX के मालिक ने कहा कि मंगल ग्रह पर जीवन होने की प्रबल संभावना है. मंगल ग्रह पर परमाणु बम बरसाने चाहिए, ताकि इसका तापमान इंसानों के लायक हो सके.

इससे पहले नासा ने मंगल पर एक रहस्यमयी 16 मंजिल ऊंची विशाल संरचना देखी थी. शायद इस बात के सबूत जल्द ही मिल पाएंगे कि मंगल ग्रह पर जीवन था, जो बहुत पहले ही समाप्त हो चुका है.

Source - The sun