अंतरिक्ष एक ऐसा विषय है जिसको हर कोई पढ़ना और समझना चाहता है. अंतरिक्ष का माहौल कैसा होता होगा, वहां जाने वाले अंतरिक्ष यात्री कैसे, क्या करते होंगे, वहां का वातावरण कैसा होता होगा आदि कई तरह के सवाल हमारे और आपके ज़हन में आते रहते हैं. ऐसा ही एक बड़ा सवाल है कि स्पेस की आवाज़ कैसी होती होगी? तो इस सवाल का जवाब भी NASA हमारे लिए ले आया है.

Source: metro

NASA ने 'Space Sounds', एक ऑडियो क्लिप रिलीज़ की है, जो हमारे सोलर सिस्टम में रिकॉर्ड की गई है. ये आवाज़ बिलकुल ऐसी प्रतीत होती है जैसे कि वहां पर कोई बहुत, बहुत, बहुत ज़्यादा गुस्सा है. ऐसा लगता है मानो अंतरिक्ष रूपी राक्षस के पैर के अंगूठे पर कोई भारी चीज़ गिरा दी हो.

लेकिन जब तक आप इन आवाज़ों की गहराई को समझ पाएं, हम आपको बता देते हैं कि ये आवाज़ें हैलोवीन से पहले रिलीज़ की गई हैं. इन ध्वनि तरंगों को रेडियो उत्सर्जन को ध्वनि में परिवर्तित किया गया है. इसीलिए जब ये डरावनी आवाज़ें आती हैं, वो पारंपरिक अर्थों में ध्वनि नहीं होती हैं, बल्कि ‘Roaring’ Planets से निकलने वाली रेडियो वेव्ज़ का ऑडियो रिप्रज़ेंटेशन होता है, जो बहुत ही डरावनी ध्वनि निकालता है और मन में एक डर पैदा करता है.

यहां सुनिए ये आवाज़ें.

NASA के अनुसार, ‘Plasma Waves, ऐसी लगती हैं जैसे मानो समुद्र दहाड़ रहा हो, और ये Rhythmic Cacophony बनाता है. NASA के वैन एलेन प्रोब्सेज़ पर EMFISIS उपकरण के साथ हम इन आवाज़ों को हर जगह पर सुन सकते हैं. वहीं दूसरी रिकॉर्डिंग में शनि और बृहस्पति जैसे ग्रहों की आवाज़ें शामिल हैं.'

इसके साथ ही NASA ने कहा, 'शनि ग्रह तीव्र रेडियो उत्सर्जन का एक स्रोत है, जिसकी निगरानी कैसिनी अंतरिक्ष यान द्वारा की गई थी. रेडियो वेव्ज़ का गहरा सम्बन्ध Auroras के पास स्थित ग्रहों के पोल से होता है. ये Auroras धरती की उत्तरी और दक्षिणी लाइट्स के सामान ही होता है.'

Feature Image Source: static

Source: metro