NASA अंतरिक्ष यात्रियों के लिए टॉयलेट सिस्टम से लैस एक स्पेससूट तैयार कर रहा है. ये ख़ास सूट ‘ओरियन क्रू सर्वाइवल सिस्टम्स सूट्स’ (OCSSS) कहलाता है. रिपोर्ट के अनुसार, अंतरिक्ष यात्री आपातकालीन स्थिति में 6 दिनों तक इस स्पेससूट को पहन कर रह सकते हैं. इसे ओरियन अंतरिक्षयान में सवार होने वाले यात्रियों के लिए बनाया जा रहा है.

Source : indiatimes

बताया जा रहा है कि ये यान इंसानों को पृथ्वी की निचली कक्षा से ऊपर की ओर लेकर जाएगा. हांलाकि, ओरियन यान में पहले से ही शौचालय की सुविधा मौजूद होगी, लेकिन फिर भी आपातकालीन स्थिति को मद्देनज़र रखते हुए, NASA इस तरह के सूट पर काम कर उसे सफ़ल बनाने की कोशिश कर रहा है.

NASA द्वारा इस सूट को बनाने का मक़सद ये है कि अंतरिक्षयात्री मुश्किल हालातों में इस सूट की मदद से अपना गुजारा कर सकें. बता दें, मौजूदा समय में स्पेससूट्स में डायपर लगे होते हैं, लेकिन अंतरिक्षयात्री 10 दिन से अधिक समय तक उनका इस्तेमाल नहीं कर सकते. वहीं स्पेससूट उतारने के बाद वो यान में मौजूद टॉयलेट का यूज़ करते हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, वैज्ञानिक ओरियन यान में दबाव कम होने से जुड़ा एक प्रयोग कर रहे हैं. वहीं इस सूट को डिज़ाइन करने वाले NASA इंजीनियर Kirstyn Johnson ने Space.com को बताया कि सूट पहनकर लंबे समय तक गंदगी में रहना थोड़ा कठिन हो सकता है.

फिलहाल इस ख़ास सूट को लेकर कोई पर्याप्त विवरण नहीं है, लेकिन आशा है कि NASA इसे जल्द ही लॉन्च करेगा.

Source : Dailymail

Feature Image Source : theverge