हिटलर ने 30 अप्रैल 1945 को बर्लिन में एक बंकर के अंदर खुद को गोली मार कर आत्महत्या कर ली थी. हिटलर की मौत के कई दशकों बाद भी कई इतिहासकारों का मानना था कि वो मरा नहीं था, बल्कि गुप्त रास्ते के ज़रिए अर्जेंटीना भाग गया था. बीते दिनों दक्षिण अमेरिका में ख़बर फ़ैल गई थी कि हिटलर ज़िन्दा है और अभी वो 128 साल का हो चुका है. ये ख़बर वहां के जाने-माने अख़बार में छपी थी, जिसके बाद लोगों में अफ़रा-तफ़री मच गई. उस रिपोर्ट के अनुसार, हिटलर अर्जेंटीना में रह रहा है.

Source- Britannica

ये ख़बर एक स्पूफ़ वेबसाइट द्वारा छापी गई थी, जिसके बाद वहां के मुख्य न्यूज़ पब्लिकेशंस ने उसे सच मान कर छाप दिया था. रिपोर्ट में ये भी लिखा था​ कि जर्मनी की खूफ़िया पुलिस ने उसे नकली पास्पोर्ट बना कर दिया था और वो सालों से अर्जेंटीना में Herman Gunthenberg नाम से रह रहा है.

अगर ये बात सच होती तो हिटलर दुनिया की सबसे उम्रदराज़ महिला से छह साल बड़ा होता. दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला Jeanne Calment, 122 साल की थीं और साल 1997 में उनका निधन हो गया था. रिपोर्ट में ये भी लिखा था कि इज़रायल की गुप्त सेवा, Mossad के Mr Gunthenberg ने उसकी पहचान बताई थी.

हिटलर के अभी भी ज़िन्दा होने की ये ख़बर गलत थी, लेकिन कई फ़िल्मकारों का कहना है कि उसके मरने के कोई पुख्ता सबूत नहीं मिले हैं. लोगों को लगता है कि 1945 में वो ज़िन्दा भाग निकला था.

Source- Metro