त्यौहारों में हेल्थ को किनारे कर अकसर लोग ऑयली और स्वीट्स जम कर खाते हैं. इसका नतीज़ा होता है बढ़ता वज़न और शरीर में कई तरह की बीमारियों का जन्म. इसलिए अगर आप इन सारी शारीरिक समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो ये हेल्दी फ़ूड शामिल करें अपनी डाइट में. इससे आपकी बॉडी डीटॉक्स होगी.

Source: azabgazab

आइए बताती हूं कौन-कौन से हैं वो हेल्दी फ़ूड आइटम्स...

1. स्प्राउट्स खाएं

Source: indianexpress

स्प्राउट्स शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद होते हैं. इसे प्याज़, हरि मिर्च, नींबू और टमाटर के साथ काली मिर्च और नमक मिला कर बनाएं. इससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी और वज़न भी तेजी से कम होगा. इसको खाने के बाद डिनर बहुत लाइट लें.

2. नींबू

Source: healthfitnessrevolution

नींबू में विटामिन-सी होता है. ये सर्दी-ज़ुक़ाम से तो बचाता ही है साथ ही आपके डाइजेशन को भी ठीक रखता है. यहां तक कि इसके छिलके भी एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं, जिससे डीटॉक्सिफ़िकेशन होता है.

3. धनिया पत्ती

Source: indiamart

धनिया की पत्तियां शरीर में जमा लेड और मरकरी जैसे हेवी मेटल को डीटॉक्स करती हैं. धनिया को आप सलाद, दाल और करी में डालने के अलावा इसकी चटनी भी बना सकते हैं.

4. टमाटर

Source: medium

टमाटर आपके डायजेस्टिव सिस्टम को अच्छी तरह डीटॉक्स करता है. इसलिए अगर त्यौहार के टाइम खाना हैवी हो जाए, तो बैलेंस करने के लिए अगले मील में टमाटर का सूप या सलाद लें.

5. ग्रीन टी

Source: healthjade

ग्रीन टी एक अच्छा डीटॉक्सिफ़ाइंग एजेंट है. इससे आपके शरीर के हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते हैं. इसमें डीटॉक्स एजेंट कैटेचिन पाया जाता है, जो कि आपके लिवर को दुरुस्त करता है.

6. अलसी

Source: spartan

अलसी के बीज हमारे शरीर को अच्छी तरह से डीटॉक्स कर कई बीमारियों से बचाते हैं. इसे आप एक टेबलस्पून या फिर सलाद में ले सकते हैं.

7. ब्रॉकली

Source: bbcgoodfood

इसमें पाई जाने वाली प्रॉपर्टीज़ से शरीर को न्यूट्रीशियन मिलता है. अगर आप रोज़ एक कप ब्रॉकली का सेवन करते हैं, तो आपको वज़न बढ़ने, PMS यहां तक कि कैंसर जैसी कई बीमारियों में भी राहत मिलती है.

8. सूरजमुखी के बीज

Source: betternutrition

सूरजमुखी के बीजों का सेवन करने से शरीर को ताकत के साथ-साथ ज़रूरी पोषक तत्व भी मिलते हैं.

9. चुकंदर

Source: healthline

चुकंदर शरीर के लिए बहत लाभकारी होता है. इसके जूस को पीने से बढ़ते वज़न और शरीर की अन्य बीमारियों से निजात मिलती है.

10. हल्दी

Source: mnn

हल्दी हमारे शरीर के लिए बहुत गुणकारी होती है. चोट लगने से लेकर ब्यूटी प्रोडक्ट तक हल्दी का प्रयोग हर चीज़ में किया जाता है. इसलिए अगर दिवाली में बहुत सारी मिठाइयां खाई हैं, तो अब थोड़ा हल्दी का सेवन भी कर लीजिए. इसे दूध में मिलाकर पीजिए इससे शरीर डीटॉक्स होगा.

11. White Tea

Source: femina

ब्लैक टी और ग्रीन टी के अलावा इस चाय में ज़्यादा एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. इसमें थोड़ा शहद मिलाकर पीने से इसका स्वाद बढ़ जाता है. इससे हमारे शरीर को अंदरूनी बीमारियों से छुटकारा मिलता है.

12. Detox Water

Source: organixx

कुछ ऐसे फल होते हैं, जिनमें हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के कई गुण होते हैं. इसमें संतरा, नींबू, स्ट्रॉबेरी, मौसंबी और कीवी होते हैं. इनका जूस पीकर या फिर इन्हें खाकर शरीर को कई बीमारियों से बचाकर चुस्त-दुरुस्त रखा जा सकता है.

Source: nasm

इन सब के अलावा रोज़ वॉकिंग, साइकिलिंग, जॉगिंग और योगा भी ज़रूर करें. शरीर के लिए कार्डियो एक्सरसाइज़ बहुत ज़रूरी होती है.