जितनी ख़ूबसूरत वो थीं, उतनी ही ख़ूबसूरत थी उनकी आवाज़. आवाज़ में ऐसा जादू कि एक गाने ने ही पॉप की दुनिया में तहलका मचा दिया. पूरे एशिया में तारीफ़ें होने लगी...

Source: Pinterest

डिस्को दीवाने...आ हा... आ हा...

मुझे याद है कि ये गाना मैंने पहली बार रेडियो पर ही सुना था. मां से पूछा था कि ये विविध भारती पर ऐसे भी गाने बजते हैं. मां ने बताया कि ये 'नाज़िया हसन' की आवाज़ है और ये पाकिस्तानी गायिका हैं.

नाज़िया हसन.... दिमाग़ पर वो आवाज़ और वो नाम कहीं दर्ज हो गया. कॉलेज में थे तब आई 'स्टूडेंट ऑफ़ द इयर' में करन जौहर ने इस गाने का रिमिक्स बनवा कर फ़िल्म में इस्तेमाल किया. नाज़िया की आवाज़ इस गाने में भी वैसी ही लगी, जैसे बचपन में लगती थी.

कौन थी नाज़िया?

10 साल की उम्र से ही उन्होंने अपना म्यूज़िक करियर शुरू किया था. दक्षिण एशिया की 'Queen of Pop' हैं नाज़िया. पाकिस्तान के कराची में 3 अप्रैल, 1965 को नाज़िया का जन्म हुआ. नाज़िया की परवरिश पहले कराची, फिर लंदन में हुई. Richmond American University, लंदन से उन्होंने Business Administration और Economics में स्नातक की डिग्री ली और लंदन यूनिवर्सिटी से वक़ालत की पढ़ाई भी की.

करियर की शुरुआत

70 के दशक में कई पाकिस्तानी टीवी सीरियल्स में बतौर बाल कलाकर काम किया नाज़िया ने. 1980 में एक पार्टी में नाज़िया फ़िरोज़ खान से मिली. फ़िरोज़ ने ही उन्हें संगीतकार बिद्दु के लिए ऑडिशन देने को कहा. 15 साल की उम्र में 'क़ुर्बानी' में नाज़िया ने 'आप जैसा कोई मेरी ज़िन्दगी में आए' गाया. गाना रातों-रात हिट हो गया. इस गाने के लिए नाज़िया को फ़िल्मफ़ेयर द्वारा 'बेस्ट फ़ीमेल प्लेबैक' अवॉर्ड भी मिला.

Source: Parh Lo

एल्बम रिलीज़ करने वाली पहली प्लेबैक सिंगर

'आप जैसा कोई मेरी ज़िन्दगी में आए' के ज़बरदस्त हिट होने के बाद शायद नाज़िया का आत्मविश्वास बढ़ा. 1981 में भाई ज़ोहैब के साथ नाज़िया ने अपना पहला एल्बम 'Disco Deewane' रिलीज़ किया. ये पहली बार था कि किसी प्लेबैक सिंगर ने अपना एल्बम रिलीज़ किया हो. इस गाने की भारत, पाकिस्तान ही नहीं वेस्ट इंडीज़, लैटिन अमेरिका और रूस में भी रिकॉर्ड सेल हुई. इस एल्बम की 65 मिलियन से ज़्यादा कॉपीज़ बिकी.

नाज़िया ने दूसरी एल्बम 'Star/Boom Boom' 1982 में रिलीज़ की. इस एल्बम के गाने को 1982 में आई 'Star' में भी लिया गया. फ़िल्म नहीं चली, पर नाज़िया की दूसरी एल्बम भी सुपरहिट हो गई.

Source: Facebook

नाज़िया की तीसरी एल्बम, 'Young Tarang' 1984 में रिलीज़ हुई. ये पाकिस्तान में रिलीज़ किया जाने वाला पहला म्यूज़िक वीडियो था.

पाकिस्तान की सबसे मशहूर पॉप सिंगर

80 के दशक के पाकिस्तान की सबसे मशहूर पॉप सिंगर थीं नाज़िया. नाज़िया और ज़ोहैब ने ने कई म्यूज़िक शोज़ भी होस्ट किए.

आख़िरी एल्बम

1991 में नाज़िया और ज़ोहैब ने अपना आख़िरी एल्बम 'Camera Camera' रिकॉर्ड किया. ये एल्बम उन्होंने Drugs को लेकर जागरूकता लाने के लिए रिलीज़ की थी. एल्बम की रिलीज़ से पहले ही नाज़िया ने रिटायरमेंट की घोषणा कर दी थी. ये एल्बम पिछली एल्बम की तरह हिट नहीं हुए. कुछ लोगों का कहना है कि अपनी निजी ज़िन्दगी पर ध्यान देने के लिए नाज़िया ने म्यज़िक इंडस्ट्री छोड़ी थी. नाज़िया ने 1995 में बिज़नेसमैन मिर्ज़ा इश्तियाक बेग़ से शादी की.

Source: Tribune

मेड इन इंडिया

कहते हैं अलिशा चिनॉय का मशहूर गाना 'मेड इन इंडिया' नाज़िया के लिए लिखा गया. बिद्दु चाहते थे कि ये गाना नाज़िया गाएं. पाकिस्तानियों का दिल न दुखे इसलिए नाज़िया ने गाना गाने से मना कर दिया.

कैंसर से हुई मृत्यु

ज़िन्दगी के आख़िरी दिनों में नाज़िया कैंसर से संघर्ष कर रही थी. एक रिपोर्ट के अनुसार, कई Chemotherapy के बाद भी उन्हें नहीं बचाया जा सका. एक इंटरव्यू में उनके भाई ज़ोहैब ने कहा, 'उसने काफ़ी दर्द में और दुख में इस दुनिया को अलविदा कहा.'

Source: Air Freshener

नाज़िया को मरणोपरांत पाकिस्तान सरकार ने 'Pride of Performance' से नवाज़ा. दक्षिण एशिया की 'Queen of Pop' हैं नाज़िया हसन. पाकिस्तान में पॉप संगीत और कई बैंड्स को स्टेज तक का रास्ता नाज़िया ने ही दिखाया. वो आज नहीं हैं लेकिन उनकी आवाज़ हमेशा रहेगी.