NCERT की किताबें खरीदने के लिए अब आपको इधर-उधर भाग दौड़ नहीं करनी पड़ेगी. दरअसल, NCERT ने ऑनलाइन किताबें भेजने का सिस्टम शुरू कर दिया है. बुकिंग करने के कुछ ही दिनों के भीतर किताबें छात्रों तक पहुंच जाएंगी.

स्कूलों व प्रशासनिक तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को NCERT की किताबें प्राप्त करने में काफ़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, जिसके चलते ऑनलाइन पुस्तकें भेजने का सिस्टम शुरू किया गया है. HRD विभाग के अधिकारी ने इसकी घोषणा करते हुए बताया, 'पोर्टल को इस महीने लॉन्च किया जाएगा, जिसके बाद स्कूल और छात्र किताबें ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं.'

बता दें कि देशभर में 42.5 मिलियन NCERT किताबों का उपयोग किया जाता है. प्राइवेट स्कूल और केंद्रीय विद्यालयों में भी NCERT की ही पुस्तकें इस्तेमाल की जाती हैं. वहीं किताबों की अनुपलब्धता के कारण, माता-पिता प्राइवेट पब्लिशर से अधिक दामों पर पुस्तकें खरीदने पर मजबूर थे. माता-पिता ने इसकी शिकायत HRD विभाग से भी की थी, जिसके बाद विभाग ने ऑनलाइन पोर्टल खोलने का फ़ैसला लिया.

Image Source : financialexpress

NCERT सालाना हिंदी, अंग्रेज़ी और उर्दू में 364 किताब प्रकाशित करती है. वाकई ये कदम काफ़ी सराहनीय है. बच्चों के साथ-साथ माता-पिता को भी अब किताबों के लिए, किसी तरह की दिक्कत नहीं उठानी पड़ेगी.

Source : hindustantimes