Emmanuel John Patras एक ऐसे इंसान हैं, जिन्हें ऑटोग्राफ्स लेने का बहुत शौक़ है. आपको यह जानकर हैरानी होने वाली है कि जॉन के पास नील आर्मस्ट्रांग से लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जैसी नामचीन हस्तियों के ऑटोग्राफ्स हैं. इनको ऑटोग्राफ्स कलेक्ट करने का शौक है.

900 से ज़्यादा महान शख़्सियतों के हैं ऑटोग्राफ्स

17 फरवरी 1993 को Emmanuel John Patras ने जब नील आर्मस्ट्रांग का ऑटोग्राफ लिया था, उसके बाद वो काफ़ी चर्चित हो गये. इन्होंने लगभग 900 महान हस्तियों के ऑटोग्राफ ले रखे हैं. इसके पीछे की कहानी यह है कि उन्होंने 80 के दशक के दौरान अपने पिता से ऑटोग्राफ लेने के बारे में सीखा. जॉन कहते हैं कि, “मुझे आज भी याद है कि जब मेरे पापा ने मुझे ऑटोग्राफ कलेक्शन के बारे में बताया. मुझे उस वक़्त अपने ऊपर विश्वास नहीं था लेकिन मैंने फिर भी ऑटोग्राफ कलेक्ट करने की ज़िम्मेदारी उठा ली.” जॉन को Philography उनके पिता ने सिखाई. इन्होंने पहला ऑटोग्राफ पूर्व राष्ट्रपति आर. वेंकटरमण का लिया था. ये 1988 की बात है.

वो कहते हैं कि, “ मैंने पूर्व राष्ट्रपति को यह पत्र लिखा कि मैं आपका ऑटोग्राफ लेना चाहता हूं. उन्होंने मुझे राष्ट्रपति भवन में आमंत्रित किया और कहा कि क्यों ना आप स्वयं यहां आकर ऑटोग्राफ लें.” वहां से ही जॉन ने Philography को अपना जुनून बना लिया.

वो कहते हैं कि, “मैं अपना पिता का धन्यवाद करता हूं, अब धीरे-धीरे यह मेरी हॉबी बन चुकी थी. यात्रा आसान नहीं थी. किसी महान हस्ती तक पहले पहुंचना, फिर उसका ऑटोग्राफ लेना बहुत ही मुश्किल काम है. आज तो तकनीकी दुनिया में लोगों से मिलना आसान है, लेकिन तब ऐसा नहीं होता था. उनसे मिलने के लिए समाचार पत्रों को खंगालना पड़ता था.”

कैसे लिया नील आर्मस्ट्रांग का ऑटोग्राफ

“मुझे नील आर्मस्ट्रांग का पता अमेरिकी दूतावास से मिला था. मैंने बिना समय बर्बाद किए उन्हें एक पत्र लिख दिया. कुछ दिनों के बाद उनका जवाब आया, साथ में एक तस्वीर थी और उसके ऊपर उनका ऑटोग्राफ"

इसके अलावा मदर टेरेसा का ऑटोग्राफ भी लिया है जॉन ने. जॉन कहते हैं कि, “मदर टेरेसा का ऑटोग्राफ मेरे लिये एक आशीर्वाद की तरह था. मैंने उन्हें कहा था कि मेरे जन्मदिन पर वो मेरे लिए कृपा कर प्रार्थना करें. उन्होंने बदले में मुझे मेरे जन्मदिन पर ही अपना ऑटोग्राफ दिया.” इसके साथ-साथ कई राजा-महाराजाओं के भी ऑटोग्राफ जॉन के पास हैं. उदयपुर के महाराज अरविंद सिंह मेवाड़, जोधपुर के राजा गज सिंह के अलावा सोनिया गांधी, राजीव गांधी, नरेन्द्र मोदी जैसी हस्तियों के ऑटोग्राफ ले चुके हैं जॉन.

यहां देखिए इनका एक वीडियो.

Source: Hindustan Times