लद्दाख का नाम सुनते ही हमारी आंखों में एक अजीब सी ठंडक महसूस होती है. लद्दाख वाकई में दिल को लुभाने वाली जगह है. भारत में कई लोगों की पहली पसंद लद्दाख ही होती है. लेकिन भारत में एक और जगह है जो लद्दाख से भी बढ़िया है. चौंक गए ना! दरअसल, उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में नेलांग घाटी स्थित है. यह बेहद मनोरम और सुंदर है. इसकी ख़ूबसूरती का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस जगह के प्रेमी विदेशी भी हैं. इस जगह की कई और ख़ासियत हैं, जिन्हें जान कर आप भी यहां घूमना पसंद करेंगे.

1. नेलांग घाटी की ऊंचाई समुद्र तट से 11,000 फीट ऊंची है, इस वजह से यहां साल भर बर्फ को देखा जा सकता है.

Source: dmorg

2. 1962 में भारत-चीन के बीच लड़ाई के बाद घाटी को हमेशा के लिए पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था.

Source: lehladakh

3. पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगभग 52 साल बाद नेलांग घाटी को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है.

Source: indiamike

4. नेलांग घाटी ना सिर्फ़ सुंदर जगह है बल्कि भारत-चीन के बीच बहुत बड़ा व्यापारिक रास्ता हुआ करता था.

Source: mytravelpie

5. पर्यटकों के अनुसार इसकी घाटी रोमांच पैदा करने वाली है.

Source: indianholiday

6. कब जाया जा सकता है?

गंगोत्री राष्ट्रीय उद्यान के प्रबंधक के अनुसार नवंबर और दिसंबर में इस जगह पर आने की मनाही है. इस क्षेत्र में गाड़ियों को भी एक सीमित मात्रा में आने के लिए इजाज़त मिलती है.

Source: thrillophilia

7. क्या वर्जित है?

यहां किसी को भी रात गुजारने की इजाज़त नहीं है. इसके अलावा सुरक्षा कारणों की वजह से विदेशियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

Source: trekearth

8. क्या-क्या देखा जा सकता है?

इस घाटी की ख़ूबसूरती को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. यहां आने के बाद पर्यटकों को नेलांग घाटी में बना वुडेन ब्रिज देखने को मिल सकता है. इस ब्रिज की सबसे ख़ास बात है कि यह कभी भारत-तिब्बत के बीच व्यापार का केंद्र रहा था. पहाड़ी पेड़ों के अलावा यहां हिम तेंदुआ और हिमालयन ब्लू शीप देखने को मिल जाते हैं.

Source: dmorg

9. पर्यटकों की क्या है राय?

पर्यटकों का कहना है कि घाटी को देख कर ऐसा प्रतीत होता है कि मानो यह तिब्बत का ही प्रतिरूप हो. कई पर्यटकों का मानना है कि यह जगह लद्दाख से भी बेहतर है.

Source: himalayanzarla

10. पर्यटन के लिहाज से महत्वपूर्ण जगह है

भारत में कई ऐसी जगह हैं जो पर्यटन के लिए बहुत ही उपयुक्त हैं. तेलांग घाटी उन्हीं जगहों में से एक है. यहां लद्दाख जैसी ख़ूबसूरती है, ऊंची सड़के हैं और ऐतिहासिक जुड़ाव है.

Source: myindiavisit

अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो नेलांग घाटी आपके लिए Best Destination साबित हो सकती है. तो बंधु देर किस बात की! हो आइए एक बार लेकिन प्लान बनाने से पहले इस आर्टिकल को शेयर करना ना भूलें.

Story Source: Hindustan Times