हमने अभी तक अपने लेख के ज़रिए आपको दुनिया की ख़ूबसूरती के दर्शन कराए. हमने वो जगहें दिखायी, जहां आपको जाना चाहिए अपने परिवार के साथ. रोमांच और बेहतरीन अनुभव के लिए भारत और बाहर के कई पर्यटक स्थानों का ज़िक्र किया. लेकिन आज हम आपको दुनिया की उन ख़तरनाक जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां जाने की आप कभी मत सोचिएगा. यहां डर, खौफ़ या मौत आपका इंतज़ार कर रही होगी.

1. Mexican Doll Island, Mexico

Source: Businessinsider

मैक्सिको के पास Xochimico में एक द्वीप है, जहां शायद कोई रुकना पसंद न करे. यहां के पेड़ों पर आपको सैंकड़ों डॉल्स टंगी मिलेंगी. कई सालों पहले यहां एक छोटी बच्ची मर गई थी, जिसके बाद से यहां ये रिवाज़ बन गया है.

2. Aokigahara Forest, Japan

Source: Unbelievablefacts

जापान के इस जंगल में 1950 से अब तक करीब 500 लोगों ने आत्महत्या की है. साल 2010 में करीब 247 लोगों ने यहां आत्महत्या की थी. कोई यहां फांसी लगा लेता है, तो कोई ज़हर खा लेता है. इंटरनेट पर कई वीडियोज़ देखने को मिलती हैं, जिसमें लोग यहां घूमने जाते हैं और रास्ते में उन्हें लाशें दिखती हैं.

3. Hashima Island, Japan

Source: Jamesbondlifestyle

जापान का ये द्वीप साल 1974 में अचानक खाली हो गया था. यहां कभी माइनिंग हुआ करती थी. आज भी वहां लोगों का बचा हुआ सामान पड़ा मिल जाता है. अगर आप कभी यहां फ़ंस जाएं तो आपको भगवान ही बचाए.

4. Mt. Huangshan, China

Source: Youtube

चीन के इस पहाड़ पर चलने की बात सोच कर ही किसी को हार्ट अटैक आ जाएगा. ये ख़ूबसूरत चोटियां मीलों तक संकरे रास्ते से जुड़ी हैं. यहां आप बिना सेफ़टी केबल के चलने की सोच भी नहीं सकते, क्योंकि आपको एक चेन पकड़ कर दीवार के किनारे चलना होगा.

5. Port Moresby, Papua New Guinea

Source: Wikimedia

ये दुनिया की सबसे ख़तरनाक जगहों में से एक है. यहां गुनाह पलता है, रेप, मर्डर, चोरी यहां बहुत आम है. इन सबके अलावा यहां भूकंपीय गतिविधियां, भूस्खलन और सुनामी भी आम है.

6. The Gates of Hell, New Jersey

Source: Trover

सुरंगों और सीवरों के इस नेटवर्क की अपनी कहानी है. लोगों का कहना है कि इसके अंदर लाल आंखों वाला एक गार्ड है, जो कि नर्क के दरवाज़े का पहरेदार है. यहां जो जाता है, उसके लिए नर्क के दरवाज़े खुल जाते हैं.

7. Erta Ale, Ethiopia

Source: Davehoggan

Ethiopia का Erta Ale ज्वालामुखी रेगिस्तान के बीचोंबीच है और चारों तरफ़ सल्फ़र के गड्ढों से भरा रहता है. यहां के लोगों के मुताबिक ये बाहरी लोगों के आने से एक्टिव होता है और इसके तापमान से कोई नहीं बचता.

8. Somalia

Source: Tesfanenews

Somalia दुनिया की सबसे ख़तरनाक जगहों में से एक है, जहां किसी को घूमने की सलाह भी नहीं दी जाती. पिछले कुछ सालों से ये अपने समुद्री लुटेरों की वजह से बदनाम है. कहा जाता है कि कई लोग यहां के समुद्री लु​टेरों पर पैसे लगाते हैं, ताकि वो बड़े जहाज लूटें.

9. The Boiling Lake, Dominica

Source: Blogspot

Dominica के 'The Boiling Lake' में 24 घंटे पानी उबलता रहता है. यहां किनारे की ओर का पानी 82-91.5 C रहता हैं. किसी को नहीं पता कि इस झील के बीच में पानी का तापमान क्या है, जहां पानी सबसे ज़्यादा उबलता है. इस झील तक जाने का ट्रैक भी काफ़ी ख़तरनाक है. इसके करीब कोई नहीं जा सकता, पिछली बार जो व्यक्ति यहां गया था वो गिर कर मर गया था.

10. Corryvreckan Maelstrom, Scotland

Source: Seafari

Corryvreckan Maelstrom में हमेशा एक बड़ा भंवर रहता है. इन जटिल लहरों और भंवर में जो फ़ंसता है, वो ज़िन्दा नहीं बचता. एक बार एक डॉक्यमेंट्री टीम ने एक पुतला लाइफ़ जैकट के साथ पानी में फ़ेंका गया था. उन्होंने पाया कि इसकी गहराई 650 फ़ीट से ज़्यादा थी.

11. Darien Gap, Panama

Source: Ggpht

Darien Gap, एक दलदली ज़मीन है जो सेंट्रल और दक्षिण अमेरिका को अलग करती है. यहां के पेड़, कीड़े मकोड़े आपकी जान ले सकते है. यहां के विद्रोही आपको किडनैप भी कर सकते हैं. ये धरती की सबसे ख़तरनाक जगहों में से एक है.

12. Door to Hell, Derweze, Turkmenistan

Source: Lovethesepics

साल 1971 में सोवियत के एक भूवैज्ञानिक को Derweze में एक गुफ़ा मिली. यहां कई प्राकृतिक गैस मौजूद थीं. यहां ड्रिलिंग के दौरान गहरा गड्ढा हो गया, जिसकी चौड़ाई 70 मीटर थी. ज़हरीली गैस फैलने से रोकने के लिए तय किया गया कि उसे आग लगा दें. वैज्ञानिकों को लगा था कि वो आग कुछ दिन में बुझ जाएगी, लेकिन वो आज भी जल रही है. अब उसे लोग 'The Door to Hell' कहते हैं.

13. Poveglia Island, Italy

Source: Huffpost

Poveglia द्वीप इटली की सबसे भूतिया जगह है. साल 2007 में यहां कई कब्रें पाई गई थीं, जो लोग किसी ज़माने में प्लेग से मरे थे. साल 1922 में यहां एक मानसिक अस्पताल खुला था, जहां बताया जाता है कि डॉक्टरों ने कई मरीज़ों को टॉर्चर किया था और कई पागल लोगों को मार दिया गया था. ये अस्पताल 1968 में बंद हो गया था और इस द्वीप को उसके बाद खाली छोड़​​ दिया गया था.

14. Odessa तहखाने, फ़्रांस

Source: Pinterest

फ़्रांस के ये Odessa तहखाने 2500 किलोमीटर तक फ़ैले हैं. इस अंधेरे भूल भुलैया में जो एक बार खो जाए उसका मिलना नामुमकिन है. हाल ही में एक लड़की अपने दोस्तों के साथ पार्टी कर के शराब पी कर इसमें गई थी, जिसके कई महीने बाद उसकी लाश मिली थी.

15. The Wall, St. Croix, U.S. Virgin Islands

Source: Evewebnet

अमेरिका के St. Croix में वर्जिन द्वीप पर स्थित 'The Wall' समुद्री तल से सीधी खड़ी दीवार है. करीब 2 मील गहरी इस दीवार पर बैठ कर नज़ारा देखना अपने आप में रोमांचक है. कुछ फ़ीट तक पानी और फिर काली सताह आ जाती है. आग काली खाई के ठीक ऊपर तैर रही होती है.

16. The Overtoun Bridge, Scotland

Source: Midnightpulp

स्कॉटलैंड का ये Overtoun Bridge एक अनोखी वजह से बदनाम है. यहां आया हर कुत्ता अपने आप को मारने की कोशिश करता है. यहां कुत्ते छलांग लगाते हैं और खुद को मार लेते हैं. अगर वो बच भी जाएं, तो दोबारा आत्महत्या की कोशिश करते हैं.

17. Catacombe dei Cappuccini, Italy

Source: Staticfilter

इटली के Capuchin तहखाने में हज़ारों नर कंकाल सजे हुए हैं. इसमें छोटे बच्चों के कंकाल भी मिलते हैं. ये सब कंकाल उन तपस्वियों के थे, जिन्होंने खुशी खुशी मौत को अपना लिया था. यहां की दीवारें इन्हीं की हड्डियों से सजी रहती हैं.

18. Bolton Strid, England

Source: Googleusercontent

इंग्लैंड की ये Bolton Strid, पानी की एक धारा है, जिसे देख कर कोई ये नहीं कह सकता कि यहां गिरा कोई व्यक्ति आज तक बचा. इसे देखने से किसी को भी लगेगा कि वो इसे पार कर लेगा, लेकिन इसकी सतह के ठीक नीचे पानी का प्रवाह इतना तेज़ है कि इसमें गिरा कोई भी आज तक नहीं बचा, ये कितना गहरा है ये भी कोई नहीं जानता.

19. Gas chambers, Auschwitz, Germany

Source: Scrapbookpages

जर्मनी के Auschwitz में ये गैस चैम्बर नाज़ी सेना द्वारा दूसरे विश्व युद्ध के दौरान बनाए गए थे. इस गैस चैम्बर में करीब 25 लाख यहूदियों को बंद कर के मार दिया गया था, जिसके बाद पास ही में उन्हें जला दिया गया था. यहां आज की जब लोग जाते हैं तो डर जाते हैं. इसकी दीवारों पर सफ़ेद खरोचें दिखती हैं, जो कि यहूदियों के नाखून के निशान हैं.

20. Ilha da Queimada Grande (Snake Island), Brazil

Source: Youtube

ब्राज़ीज का ये द्वीप ज़हरीले सांपों से भरा है. जीववैज्ञानिकों का कहना है कि यहां आप कभी भी मौत से 3 मीटर से ज़्यादा दूर नहीं रह सकते.

21. Mariana Trench, Pacific

Source: Pinterest

Mariana Trench दुनिया का सबसे गहरा पॉइंट है. समुद्र तल की इस गहराई में सबसे रोचक बात, यहां पाई जाने वाली Scaly Dragonfish है, जो की समझ से भी बाहर है.

22. The Killing Fields, Cambodia

Source: Huffpost

कम्बोडिया में 1975 और 1979 के बीच हुए कम्बोडिया सिविल वॉर के दौरान कई लोगों को एक साथ मारा गया था. आज भी कई जगहों पर उनकी हड्डियों मिल जाती हैं. वहां एक बड़ा मठ है जिसमें नर कंकाल दिखते हैं.

23. Sulphur mine in Kawah Ijen volcano, Indonesia

Source: Lostininternet

इंडो​नेशिया में Kawah Ijen ज्वालामुखी आज भी ​सक्रिय है. इस ज्वालामुखी में सल्फ्यूरिक एसिड की झील है. इस 2600 मीटर ऊंचे ज्वालामुखी पर लोग चढ़ कर जाते हैं, फिर 200 मीटर नीचे ज्वालामुखी में सल्फर लेने के लिए उतरते हैं. ये सब बिना किसी सुरक्षा के किया जाता है.

24. Death Zone, Mt. Everest, Nepal

Source: Mako

माउंट एवरेस्ट की 8000 मीटर से ज़्यादा की ऊंचाई को डेथ ज़ोन कहते हैं. यहां आॅक्सिजन कम है, तापमान काफ़ी कम है और चढ़ाई में आने वाली दिक्कतों से सब नहीं निपट पाते. ऐसे में हालत खराब होने पर वापस बेस कैम्प तक जाना मुमकिन नहीं होता, जिस वजह से उन्हें वहीं छोड़ दिया जाता है. इस रास्ते पर करीब 150 लाशें ऐसी हैं, जो किसी को नहीं मिलीं. कई अनुभवी माउंटेनियर भी यहां ज़िन्दगी से हार चुके हैं.

25. Jacob’s Well, Texas

Source: Hdnux

Texas का Jacob’s Well एक सुरंग का खुला हुआ छोर है, जो करीब 12 फ़ीट चौड़ा है. ये 30 फीट गहरा है और सीधे ज़मीन के अंदर से जा रही वॉलर स्पलाई सिस्टम से मिल जाता है. इस भूल भुलैया जैसी सुरंग में अब तक 8 गोताखोर अपनी जान गवां चुके हैं. 

Source- Kickass