ऐसा अकसर देखा गया है कि अस्पताल में मरीज़ परेशान होते हैं और उन्हें सुविधाएं नहीं मिल पा रही होती हैं. चूकीं, मरीज़ के परिजन पहले से ही परेशान होते हैं, ऐसे में उनको खराब व्यवस्थाओं की शिकायत करने का मौका ही नहीं मिल पाता है. कई बार संबंधित अधिकारियों से शिकायत करने पर भी उन्हें फ़ायदा नहीं होता. ऐसे में वो उपल्ब्ध व्यवस्थाओं से समझौता कर लेते हैं और अपने बीमार परिजन को ठीक करने का भरसक प्रयास करते हैं. ये हाल सिर्फ़ सरकारी अस्पतालों का नहीं, बल्कि निजी अस्पतालों का भी है.

Source: Fightforright

ऐसे में दिल्ली सरकार ने लोगों की मदद के लिए एक अच्छा कदम उठाया है. अस्पताल में किसी भी तरीके की परेशानी होने पर मरीज़ और उसके रिश्तेदार सीधा सरकार से शिकायत कर सकते हैं. दिल्ली सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है - 8745051111.

किसी तरह की परेशानी होने पर पहले आपको अस्पताल के डायरेक्टर से शिकायत करनी है. यदि, 24 घंटे में आपकी शिकायत पर कोई सुनवाई नहीं हुई, तो आप इस हेल्पलाईन नंबर पर शिकायत कर सकते हैं.

शिकायत के बाद सरकार की तरफ़ से 76 घंटे की मोहलत अस्पताल को दी जाएगी. इसके बाद अस्पताल के खिलाफ़ सख्त कार्यवाई के आदेश जारी होंगे. इसके लिए दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक सेल भी बना दिया गया है. किसी वजह से अगर आप हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत नहीं दर्ज करा पा रहे हैं, या कोई जवाब नहीं आ रहा है, तो 011-22306851 पर भी शिकायत कर सकते हैं.