वेस्पा स्कूटर बना कर पूरी दुनिया को अपना दीवाना बनाने वाली कंपनी Piaggio एक बार फिर धूम मचाने को तैयार है. आपको अगर याद हो, तो वेस्पा स्कूटर हमारे देश में इतना फेमस हुआ था कि एक समय लोगों में इसका क्रेज़ था. सड़कों पर हर तरफ़ ये स्कूटर ही दिखता था, उसके बाद इस कंपनी ने और भी कई प्रोडक्ट्स बाज़ार में उतारे, पर वो हमारे देश में कुछ खास सफ़ल नहीं हो पाए. अब ये कंपनी एक ऐसा दोपहिया रोबोट लेकर आ रही है, जो आपका सामान ढोने के लिए बना है.

ये आपके निजी सेवक जैसा होगा, जो लगभग 18 किलो वजन का सामान उठा कर आपके पीछे-पीछे चलेगा. चाहे आप शॉपिंग, करने गये हों या कहीं टूर पर, अब आपको आपके सामान की फ़िक्र करने की कोई ज़रूरत नहीं है. स्टार वार्स वाले खास मशीन R2-D2 की तर्ज़ पर बने इस दोपहिया यंत्र को 'गीता' नाम दिया गया है. ये मशीन अपने मालिक का अनुसरण करते हुए चलने के लिए बनाई गयी है. इसको खोलने के लिए ऊपर से स्लाइड करना होता है. ये आपके लिए एक मिनी स्टोरेज की तरह है, जिसमें आप खाने-पीने से लेकर कपड़ें इत्यादि रख सकते हैं.

इसके मुड़ने की त्रिज्या ज़ीरो है और इसकी टॉप स्पीड 22 मील प्रति घंटे की है. इससे ये पैदल या बाइक से जा रहे अपने मालिक के पीछे-पीछे जा सकता है. इसको इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि आप घर बैठे भी इससे कहीं से सामान मंगवा या भिजवा सकते हैं. कंपनी के चीफ एग्ज़िक्युटिव ऑफिसर Jeffrey Schnapp का कहना है कि 'ज़रा सोचिये, ये आपको कितना फ्री कर देगा. कहीं जाने-आने पर सबसे ज़्यादा टेंशन सामान को लेकर होती है, ये उसी टेंशन का इलाज है. ये लोगों का हाथ और दिमाग दोनों खुला रखेगा.'

आप इसको ऑन-ऑफ भी कर सकते हैं, या ऑटो प्रोग्रामिंग पर भी सेट कर सकते हैं. ये गली में या सड़क पर हर जगह काम करेगा, किसी इंसान की तरह.

Source: TheSun