पिछले साल नोटबंदी के बाद पहले 2000 और 500 रुपये के नए नोट आये. अब ये खबर आ रही थी कि 200 रुपये का नाय नोट आएगा और साथ ही 50 और 20 रुपये के भी नए नोट आएंगे और इनकी छपाई का काम भी शुरू हो गया है. लेकिन अभी बैंक ने ये नोट जारी नहीं किये हैं. पर ख़बर ये आ रही है कि मुंबई में एक आदमी के पास 50 रुपये का नया नोट देखा गया. The Indian Express ने इस आदमी के साथ नए नोट की फ़ोटो भी जारी की है.

Source: indianexpress

महात्मा गांधी सीरीज़ के 50 रुपये के नए नोट पर केंद्रीय बैंक गवर्नर उर्जित पटेल के सिग्नेचर भी हैं. 50 रुपये के इस नए नोट में ख़ास बात ये होगी कि इसकी दूसरी साइड कर्नाटक के प्राचीन विजयनगर साम्राज्य की राजधानी हम्पी और रथ का चित्रण किया गया है, जो देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है. इस नोट का रंग हल्का नीला यानी कि फिरोज़ी होगा और इसकी एक साइड महात्मा गांधी की फ़ोटो होगी. बैंक द्वारा जारी किये जाने वाले 50 रुपये के नए नोट की लम्बाई और चौड़ाई 66 मिमी x 135 मिमी है. हालांकि, महात्मा गांधी सीरीज़ के पुराने 50 रुपये के पुराने नोट भी चलते रहेंगे.

बीते कुछ दिनों में 50 और 200 रुपये के नए नोटों की फ़ोटोज़ सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं हैं. वहीं बीते बुधवार को सरकार ने इस बात की पुष्टि की थी कि रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा 200 रुपये के नई नोट जारी किये जाएंगे.

Source: intoday

एक अधिकारी के अनुसार, 200 रुपये के नए नोट से प्रतिदिन के लेन-देन में मदद मिलेगी और पिछले साल 8 नवंबर को केंद्र सरकार द्वारा की गई नोटबंदी के बाद जारी किये गए 500 रुपये के नए नोटों की कमी की भरपाई की जाए. 200 रुपये के नए नोटों में एडवांस सिक्योरिटी फ़ीचर्स होंगे. इस बार नकली नोटों और जालसाजी से को रोकने के लिए अधिक सावधानी बरती जा रही है.

Feature Image Source: Indian Express

Source: indianexpress