अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं, तो ये साबित करता है कि आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और आपको हिन्दी आती है. तो हम ये मान कर चलते हैं कि आप इंटरनेट पर वीडियो भी देखते होंगे. अगर ठीक-ठीक मात्रा में देखते हैं, तो आगे हम जिनकी बातें करेंगे, आप उन्हें जानते होंगे. नाम से न सही, शक्ल से तो ज़रूर.

ये वो लोग हैं जो साल दो साल से इंटरनेट पर छाए हुए हैं, हर दूसरे तीसरे वेब शो में ये ज़रूर दिख जात हैं. इनका फ़ैन बेस भी तैयार हो रहा है, वीडियो इनके नाम पर चलना शुरु हो गए हैं.

नवीन पॉलीशेट्टी

Source: picbear

अभी हाल ही में आपने नवीन का लेक्चर सुना होगा. जब वो समय से आफ़िस से जाता है और पीछे से एक सहकर्मी की आवाज़ आती है, 'आज भी हाफ़ टाइम'. इससे पहले नवीन आपको AIB की Honest Series में दिखे होंगे. उस सीरीज़ का भी एक अंश वायरल हुआ था. नवीन ने फ़िल्मों से वेब सिरीज़ की ओर रुख किया है. इससे पहले वो दक्षिण भारतीय फ़िल्मों में काम कर चुके हैं. लाइफ़ इज़ बियुटीफ़ुल उनकी पहली फ़िल्म थी.

अमोल पराशर

Source: starsunfolded

IIT से इंजीनियरिंग के बाद फ़िल्म, फ़िल्मों के बाद वेब सिरीज़. ट्रिपलिंग का कूल डीजे और उसका कूल मदफ़क ट्रैक. अमोल के एक्टिंग करियर की शुरुआत Rocket Singh: Salesman Of The Year से होती है. पहचान मिलती है TVF के वेब शो ट्रिपलिंग से. इस बीच अमोल ने कई विज्ञापन किए, कुछ फ़िल्में और शोज़ का हिस्सा भी रहे. अब आए दिन किसी न किसी वेब सिरीज़ में दिख ही जाते हैं.

मिथिला पालकर

Source: highlightsindia

घुंघराले बालों वाली ये लड़की न जाने कितने लड़कों की क्रश है. मिथिला के करियर की शुरुआत भी फ़िल्मों से होती है, पहली फ़िल्म थी कट्टी-बट्टी, हाल ही में इरफ़ान ख़ान के साथ इनकी एक फ़िल्म आई कारवां. Forbes India ने मिथिला पालकर का नाम 30 Under 30 की सूची में रखा है. मिथिला को प्रसिद्धी मिली Girl In The City और Official Chukiyagiri वेब सीरिज़ से, आज कोई भी वेब सीरिज़ मिथिला के बिना पूरा नहीं होती.

रसिका दुग्गल

Source: udaipurkiran

इंडस्ट्री के लिए पुराना नाम, लेकिन पहचान मिलने की शुरुआत साल 2015 से होती है, क्योंकि तब रीलिज़ होती है क़िस्सा, जिसे आलोचकों ने ख़ूब सराहा था. लेकिन रसिका दुग्गल 2007 में ही फ़िल्म अनवर से पर्दे पर आ चुकी थी. टीवी पर भी रसिका ने अच्छा-ख़ासा काम किया है, कर रही हैं. इनकी वेब सीरिज़ Humorously Yours ने इनको इंटरनेट का चहेता बना दिया. रसिका दुग्गल नंदिता दास की मंटो में भी महत्वपूर्ण भूमिका में दिखेंगी.

शिवांकित सिंह परिहार

Source: indianexpress

ख़ालिस वेब सीरिज़ एक्टर, बाद में फ़िल्मों में भी दिख सकते हैं. वैसे एक्टर के अलावा राइटर भी हैं और निर्देशन की बारिकियों को भी समझते हैं. इनको आप अलग-अलग कैरेक्टर्स की वजह से जानते होंगे लेकिन सबसे ज़्यादा प्रसिद्धी इनको राजा रबीश कुमार ने दिलाई, इसका ज़िक्र वो अपने ट्विटर बायो में भी करते हैं. पिछले कुछ सालों से ये TVF के सभी चैनल्स के सभी वीडियो में छाए हुए हैं.

अंकुर पाठक

Source: facebook

पहले अंकुर नज़र बट्टू का हिस्सा हुआ करते थे, लेकिन जब टीम बिखरी तो वो सड़क छाप का हिस्सा बन गए. इसके बाद वो बाकि चैनल्स के वीडियोज़ में भी दिखते रहते हैं. लोगों को अंकुर पाठक की अदायगी नज़र बट्टू के समय से ही पसंद आने लगी थी. उनका देसी अंदाज़ एक बार में पसंद आ जाता है. अंकुर का बस में सामान बेचने वाला किरदार वायरल हुआ था. इसके अलावा अंकुर ने कई किरदार निभाए हैं, जो देखने वालों का याद रह जाते हैं.

सृष्टी श्रीवास्तव

Source: elegraphindia

सृष्टी एक मंझी हुई थियेटर आर्टिस्ट हैं. मानव कॉल के साथ उन्होंने कई प्ले किए हैं. कुछ दिनों के लिए एक बड़ी एडवर्टाइज़िंग एजेंसी में काम भी कर चुकी है. सृष्टी ने गर्लियापा के पहले वीडियो Why Should Boys Have All The Fun से इंटरनेट की दुनिया में कदम रखा फिर आगे चलती चली गईं. फ़िल्मों तक भी पहुंची, इसी साल उनकी फ़िल्म दिल जंगली पर्दे पर आई थी, जिसमें तापसी पन्नु और साक़िब सलीम भी थे.

साहिल खट्टर

Source: dnaindia

चंडीगढ़ से रेडियो जॉक के रूप में शुरुआत करने के बाद साहिल फ़िल्मी इवेंट्स के लिए लिखने का काम करने लगे. India's Raw Star की सेट पर उनकी मुलाकात प्रियंका चोपड़ा से होती है फिर हालात ऐसे बनते हैं कि साहिल मुंबई पहुंच जाते हैं. वहां एक यू ट्यूब चैनल से जुड़ते हैं और छा जाते हैं. आपने इनके कई वीडियो देखे होंगे, इनके भीतर का पंजाबी आपको गुदगुदा गया होगा. साहिल ने टीवी पर एक डांस शो को भी होस्ट किया है.

अंगीरा धर

Source: imdb

एक सीरिज़ आई थी यशराज़ की बैंग बाजा बारात, अंगीरा उसमें मुख्य भूमिका में थी. हाल ही में नेटफ्लिक्स पर एक एक फ़िल्म आई थी Love Per Square Feet, अंगीरा उसमें भी मुख्य भूमिका में थी. इन दोनों से भी पहले टीवी पर एक शो आया करता था Beg Borrow Steal, अंगीरा उस शो की एंकर हुआ करती थी. इन सब के अलावा उन्होंने कई विज्ञापनों में भी काम किया है. काम की लिस्ट छोटी है, लेकिन चाहने वालों की लिस्ट लंबी बन चुकी है.

कमेंट बॉक्स में बताएं आपको इन कलाकारों की कौन सी सिरीज़ पसंद है. इनके अलावा भी कोई नया वेब सिरीज़ कलाकार आपको पसंद है, तो हमे ज़रूर बताएं.