भारत के पुराणों और कई कथाओं में योग का वर्णन है. कहते हैं कि ऋषि-मुनि योग साधना से ही कई शक्तियां हासिल कर लिया करते थे. आज की भागती दौड़ती ज़िंदगी में हम फ़िट रहने के लिए योग का सहारा ले रहे हैं. इन सब के बावजूद अगर आप पारंपरिक योग से Bore हो गए हैं, तो आज हम आपको कुछ अनोखे योग के बारे में बताते हैं. जो सुनने और करने में या तो आपको मज़ेदार लगेंगे या फिर आप कह उठेंगे ये योग ही है न.

1. Goat Yoga

इस योग को आप अकेले नहीं कर सकते, जैसा नाम से ही पता चलता है कि Goat Yoga में आपको बकरी की ज़रूरत होती है. योग के दौरान बकरियां आपके साथ खेलती हैं, इस दौरान हमेशा आपके चेहरे पर एक मुस्कान बनी रहती है. इस कारण ये योग काफ़ी लाभदायक हो जाता है. इस योग को अफ़्रीका में शुरू किया गया था. आज ये अमेरिका में भी काफ़ी लोकप्रिय हो गया है.

2. Mud Yoga

Mub Yoga को करने के लिए आपको कीचड़ में थोड़ा गंदा होना पड़ेगा. इसमें में आपको पारंपरिक आसन कीचड़ में करना पड़ता है. ये उन लोगों के लिए अच्छा है, जिन्हें दुनिया की परवाह नहीं, बस वो खुद को खुश करना चाहते हैं.

3. Nude Yoga

1960 में इस योग की शुरुआत अमेरिका में हुई थी. लेकिन उस वक़्त इसे नकार दिया गया था. साल 2001 में एक बार फिर इस योग ने अमेरिका में ही जोर पकड़ा. लेकिन इस योग में सेक्स जैसा कुछ नहीं है. इस योग का मकसद सिर्फ़ इतना है कि लोगों के अंदर शर्म और झिझक खत्म हो.

4. Cannabis Yoga

ये योग हर किसी के लिए नहीं है. इस योग को करने के लिए आपको डॉक्टर्स से परमिशन लेनी पड़ेगी क्योंकि इस योग को करने के लिए Marijuana पिना पड़ता है, जो की कई देशों में ग़ैरक़ानूनी है. अगर डॉक्टर्स परमिशन दें, तो आप योग के सहारे भी High हो सकते हैं.

5. Dog Yoga

Goat Yoga की ही तरह Dog Yoga भी है. इस योग में Dogs का साथ होता है. आपके आसन को बेहतर करने में Dogs आपकी मदद करते हैं. साथ ही आपका प्यारा जानवर आपका मन लगाने में भी मदद करता है.

6. Yoga Raves

अक्सर Culb का नाम सुनते पार्टी, शराब और ड्रग्स जैसे शब्द ही दिमाग में आते हैं. लेकिन कई देशों में Club को योग की जगह की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है. लोग पार्टी वाले मूड में डांस और आसन की शानदार जुगलबंदी करते हैं.

7. Aerial Yoga

इस योग की ख़ास बात ये है कि इसमें आप ज़मीन पर नहीं, बल्कि हवा में होते हो. गुरुत्वाकर्षण के विरुध इस योग को करने के लिए काफ़ी प्रयास की ज़रूरत होती है. शायद ये पारंपरिक योग से भी कठिन है.

8. Tantrum Yoga

देखने में आपको ये योग पारंपरिक जैसा ही दिखेगा, लेकिन इसका अंतर आपको सुनने से पता चलेगा क्योंकि इस योग को करते वक़्त लोग रोते और चिल्लाते हैं. इससे वो फ़िट भी रहते हैं और स्ट्रेस भी खत्म होता है.

9. Karaoke Yoga

योग में लोगों को ध्यान लगाने के लिए कहा जाता है, लेकिन Karaoke Yoga में टीवी देखना और गाना भी गाना पड़ता है. क्यों है न ये मज़ेदार?

10. Paddleboard Yoga

इस योग को करने से पहले आपको Paddleboard पर बैलेंस बनाना सिखना पड़ेगा, वरना आप काफ़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं. कारण तो आप तस्वीर देख कर समझ जाइएगा.

11. Beer Yoga

इसमें आप Beer पीते-पीते योग करते हैं. इसकी शुरुआत लंदन से हुई है. इसे शुरू करने वाले लोगों का कहना है कि स्ट्रेस को खत्म करने में Beer लोगों की मदद करती है और लोग ज़्यादा मन लगा कर योग करते हैं.

Image Source: Oddee