गिफ़्ट किसे पसंद नहीं होते, अगर वो शादी के दौरान मिले तो बात ही क्या होती है. उत्तर प्रदेश सरकार ने भी अब नए शादीशुदा जोड़ों को एक शानदार गिफ़्ट देने की योजना शुरू की है. इस योजना को नाम दिया गया है 'शगुन'.

ये गिफ़्ट फ़ैमिली प्लानिंग किट की तरह होगा, जिसमें नए जोड़े को कंडोम दिया जाएगा. इस किट में उत्तर प्रदेश हेल्थ डिपार्टमेंट की तरफ़ से चिट्ठी भी मिलेगी, जिसमें फ़ैमली प्लानिंग के बारे में सारी जानकारियां लिखी होंगी. छोटे परिवारे के फ़ायदे भी इस चिट्ठी में लिखे होंगे.

Source: dainiksaveratimes

इस योजना को उत्तर प्रदेश सरकार 11 जुलाई यानी विश्व जनसंख्या दिवस वाले दिन लॉन्च करेगी.

इस योजना में मिलने वाले किट को 'नई पहल' नाम दिया गया है. इस किट में कंडोम और चिट्ठी के अलावा गर्भ निरोधक गोलियां, General Oral Contraceptive Pills के साथ-साथ दूल्हा और दुल्हन के इस्तेमाल में आने वाली और भी चीज़ें शामिल होंगी.

Source: hellonaija

इस किट को आशा वर्कर्स द्वारा भिजवाया जाएगा. अगर कोई जोड़ा अनपढ़ है, तो ये आशा वर्कर्स उन्हें चिट्ठी पढ़ कर सुनाएंगी और इसके फ़ायदे भी बताएंगीं.

Source: hamaarethoughts

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली ये पहल काफ़ी अच्छी है. लेकिन देखने वाली बात ये है कि लोग या नए जोड़े इस गिफ़्ट को कैसे लेते हैं, क्योंकि जिस देश में सेक्स एजुकेशन पर बात करना भी लोगों को पसंद नहीं, वहां ऐसे गिफ़्ट को लोग कैसे अपनाते हैं.