वो कहावत तो सुनी ही होगी आपने 'सांप का डंसा पानी तक नहीं मांगता'. सांप का नाम सुनते ही लोग दहशत से कांप उठते हैं. सांप से डर लाज़मी भी है. भारत में सांप के डंसने से हर साल हज़ारों लोगों की मौत हो जाती है. हालांकि, वैज्ञानिकों का मानना है कि सांप के ज़हर से ज़्यादा लोग उसकी दहशत के कारण प्राण त्याग देते हैं.  

ये भी पढ़ें- इस आइलैंड पर इंसानों का जाना सख़्त मना है, क्योंकि यहां चलती है ज़हरीले और दुर्लभ सांपों की हुक़ूमत 

Source: dailynewsdig

दुनियाभर में सांपों की कुल 2500 से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं. इनमें से 500 से अधिक प्रजातियां विषैली होती हैं. भारत में क़रीब 270 प्रजाति के सांप पाए जाते हैं और इनमें से 4 प्रजाति के सांप ही ज़हरीले होते हैं और इनके काटने से लोगों की तुरंत मौत हो जाती है. इनमें 'कोबरा', 'करैत', 'रसेल वाइपर' और 'सॉ स्केल्ड वाइपर' शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- एक फ़ोटोग्राफ़र अपनी तस्वीरों से बता रहा है कि सांप सिर्फ़ ज़हरीले ही नहीं, बल्कि ख़ूबसूरत भी होते हैं 

क्यों डंसता है सांप? 

हम जितना सांप से जिनता डरते हैं उससे कहीं ज़्यादा सांप इंसानों से डरते हैं. सांप के पास ज़हर और पैने नुकीले दांत हैं तो ये ज़रूरी नहीं कि वो डंसेगा ही. सांप के दांत और ज़हर शिकार में सहायता और आत्मरक्षा के लिए होते हैं. भोजन तलाशने के दौरान सांप शिकार के शरीर पर दांत गड़ा देता है और उसके शरीर में ज़हर डाल देता है. ज़हर के कारण शिकार कुछ दूर जाकर बेहोश हो जाता है और सांप अपने ज़हर को सूंघता हुआ उसके पास पहुंच जाता है. जब कोई उसे परेशान करता है तो वो आत्मरक्षा के लिए हमला कर देता है.  

Source: reptilekingdoms

चलिए जानिए दुनिया के सबसे ज़हरीले सांप कौन-कौन से हैं?

10- Taipan Snake  

'ताइपन स्नेक' ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला दूसरा सबसे ज़हरीला सांप है. ये सांप दिखने में अफ़्रीकी 'ब्लैक मैंबा' की तरह ही होता है. ताइपन स्नेक के शरीर में 'न्यूरोटॉक्सिक' नामक ज़हर होता है, जो इंसान के शरीर में ख़ून को जमा देता है. इसके काटने के कुछ ही घंटे बाद इंसान की मौत हो जाती है.  

Source: 10mosttodayworldatlas

9- Black Mamba 

'ब्लैक मैंबा' अफ़्रीका में पाया जाने वाला सबसे लंबा, तेज़ और ज़हरीला सांप माना जाता है. इसकी लंबाई क़रीब 14 फ़ीट तक होती है और ये 20 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से भाग सकता है. ये परिस्थिति के अनुसार रंग बदलने में माहिर होता है. ये सांप इतना आक्रामक होता है कि ये कुछ ही सेकंड में कई बार काट सकता है. इसके काटने के 15 मिनट से लेकर 3 घंटे के अंदर इंसान की मौत हो सकती है. 

Source: indiatvnews

8- Tiger Snake 

'टाइगर स्नेक' ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले सबसे ज़हरीले सांपों में से एक है. इस सांप के शरीर में 'न्यूरोटॉक्सिक' नामक ज़हर होता है, जिसे वो इंसान के शरीर में डाल देता है. 'टाइगर स्नेक' के काटने के 30 मिनट से लेकर 24 घंटे के अंदर इंसान की मौत हो सकती है.  

Source: animals

7- Philippine Cobra 

'फ़िलिपीनी कोबरा' फ़िलिपींस में पाया जाने वाला सबसे ख़तरनाक व ज़हरीला है. ये कोबरा की अन्य प्रजातियों से कहीं ज़्यादा ख़तरनाक और ज़हरीला होता है. ये अपने शिकार को 3 मीटर की दूरी से लपक कर काटने की क्षमता रखता है. इसके काटने के 30 मिनट के अंदर इंसान की मौत हो सकती है.  

Source: google

6- Saw Scaled Viper 

'सॉ स्केल्ड वाइपर' सांप दुनिया के हर कोने में पाए जाते हैं. ये धरती पर पाए जाने वाले सबसे ख़तरनाक व ज़हरीले सांपों में से एक है. इस सांप की सबसे ज़हरीली प्रजाति भारत, चीन और साउथ ईस्ट एशिया में पाई जाती है. भारत में हर साल 'सॉ स्केल्ड वाइपर' के काटे जाने पर क़रीब 5000 लोगों की मौत हो जाती है.   

Source: timesofindia

5- Death Adder  

'डेथ एडर स्नेक' ऑस्ट्रेलिया और पापुआ न्यू गिनी में पाया जाने वाला सबसे ज़हरीला सांप है. डेथ एडर अधिकतर दूसरे सांपों का ही शिकार करता है. ये बहुत तेज़ी से हमला करता है. एक डंक में 40 से 100 मिलीग्राम 'न्यूरोटॉक्सिक' ज़हर इंसान के शरीर में डाल देता है. इसके 13 सेकंड के बाद ही दूसरा हमला भी कर देता है.  

Source: redpenofdoom

4- Rattle Snake 

'रैटल स्नेक' उत्तरी अमेरिका में पाया जाने वाला सबसे ख़तरनाक व ज़हरीला सांप है. इस सांप के छोटे बच्चे, वयस्कों से कहीं ज़्यादा ख़तरनाक व ज़हरीले होते हैं. 'रैटल स्नेक' के शरीर में 'हेमोटॉक्सिक' नामक ज़हर पाया जाता है जो इंसानों के शरीर में Human Tissue को नष्ट कर देता है.

Source: usatoday

3- Eastren Brown Snake 

'ईस्टर्न ब्राउन स्नेक' ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला सबसे ख़तरनाक व ज़हरीला सांप होता है. इस सांप का ज़हर इतना ख़तरनाक होता है कि इसके ज़हर का 14,000 हिस्सा भी इंसान की जान ले सकता है. इस सांप का बच्चा भी इंसान की जान ले सकता है.

Source: biomedicalsciences

2- Inland Taipan  

'इनलैंड ताइपन' धरती पर पाया जाने वाला सबसे ख़तरनाक व ज़हरीला सांप है. इस सांप के एक डांक से इंसान के शरीर में कम से कम 110 मिलीग्राम ज़हर जाता है. इसका ज़हर 'रैटल स्नेक' से 10 गुना जबकि सामान्य सांपों से 50 गुना अधिक ज़हरीला होता है.

Source: 10mosttoday

1- Belcher's Sea Snake 

दुनिया का सबसे ज़हरीला सांप 'बैचलर्स सी स्नेक' साउथ ईस्ट एशिया और नॉर्दन ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है. ये समुद्री सांप इतना ख़तरनाक और ज़हरीला होता है कि इसके 110 मिलीग्राम ज़हर से लगभग 1000 लोगों की जान जा सकती है.   

Source: otlibrary

क्या आप इनसे भी ज़हरीले किसी सांप के बारे में बता सकते हैं?