दुनिया जानती है कि पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति बदतर है. राजनीतिक भ्रष्टाचार और आतंकवाद ने वहां की अर्थव्यवस्था की रीढ़ तोड़कर रख दी है. मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि इन सबके बावजूद पाकिस्तान में धनकुबेरों की कोई कमी नहीं है. एक से बढ़कर एक धन्नासेठ पाकिस्तान में मौजूद हैं. इनमें बड़े-बड़े बिज़नेसमैन से लेकर राजनेता तक शामिल हैं. 

तो आइए, जानते हैं पाकिस्तान के कुछ धनकुबेरों के बारे में-

1. तारिक सैगोल

Tariq Saigol
Source: prideofpakistan

तारिक सैगोल एक व्यवसायी हैं. वो सैगोल समूह के मालिक हैं. इस समूह को कोहिनूर ग्रुप के नाम से भी जाना जाता है. इस ग्रुप में 12 कंपनियां हैं. तारिक कई कंपनियों के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं. उनकी कुल संपत्ति वर्तमान में 6 हज़ार करोड़ रुपये से ज़्यादा आंकी गई है.

ये भी पढ़ें: ‘फ़्रैंकोइस बेटनकोर्ट’ से लेकर ‘मैकेंजी स्कॉट’ तक, ये हैं दुनिया की 10 सबसे अमीर महिलाएं

2. रफ़ीक एम. हबीब

Rafiq M. Habib
Source: blogspot

पाकिस्तान के नौवें सबसे अमीर व्यक्ति रफ़ीक एम. हबीब हैं, जो प्रमुख खोजा व्यवसाय परिवार के सदस्य हैं. वो हाउस ऑफ हबीब के वर्तमान अध्यक्ष भी हैं. समूह के स्वामित्व वाले व्यवसाय में हबीब इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, इंडस मोटर्स कंपनी, मेट्रो कैश एंड कैरी पाकिस्तान और हबीब बैंक एजी ज्यूरिख की सहायक कंपनी हबीब मेट्रोपॉलिटन बैंक शामिल हैं. उनकी वर्तमान संपत्ति 7 हज़ार करोड़ रुपये से ज़्यादा है.

3. नासिर शॉन

Nasir Schon
Source: prideofpakistan

व्यवसायी नासिर शॉन, शॉन ग्रुप के प्रमुख हैं. रियल एस्टेट डेवलपर शॉन प्रॉपर्टीज की परियोजनाओं में आईसुइट्स, दुबई लैगून और शॉन बिजनेस पार्क जैसे प्रसिद्ध विकास शामिल है. शॉन क्रिकेट टीम, मुल्तान सुल्तान्स के भी मालिक हैं. उनकी वर्तमान संपत्ति 7.44 हज़ार करोड़ रुपये से ज़्यादा है.  

4. नवाज़ शरीफ़

Nawaz Sharif
Source: theprint

पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का परिवार लंबे समय से बिजनेस से जुड़ा रहा है. उनका परिवार पुश्तैनी बिज़नेस भी चलाता है. पाकिस्तान और लंदन में उनकी काफ़ी प्रॉपर्टी भी है. भ्रष्टाचार के चलते उन्हें पीएम पद भी छोड़ना पड़ गया था. उनकी कुल संपत्ति 10 हज़ार करोड़ रुपये से ज़्यादा की है.

5. मलिक रियाज़

Malik Riaz
Source: pinterest

मलिक रियाज़ एशिया में सबसे बड़ी निजी स्वामित्व वाली रियल एस्टेट डेवलपमेंट कंपनी के संस्थापक हैं. बहरिया टाउन के संस्थापक और मालिक, रियाज़ की वर्तमान में 11 हज़ार करोड़ रुपये से ज़्यादा की संपत्ति है.

6. आसिफ़ अली ज़रदारी

Asif Ali Zardari
Source: digitaloceanspaces

आसिफ़ अली ज़रदारी पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हैं. उन्होंने 2008 से 2013 तक पाकिस्तान के 11वें राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया था. उनके कार्यकाल के दौरान उन पर भ्रष्टाचार और क्रोनिज्म के कई आरोप भी लगे. पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने जरदारी को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में भगोड़ा घोषित किया था. उनकी संपत्ति 13 हज़ार करोड़ रुपये से ज़्यादा है. 

7. मियां मनशा 

Mian Mansha
Source: dailytimes

मियां मनशा पाकिस्तान के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में शुमार हैं. लाहौर स्थित अंतरराष्ट्रीय समूह निशात समूह के सीईओ के रूप में मंशा ने कपास के निर्यात और बिजली परियोजनाओं, सीमेंट और बीमा में निवेश से अपना भाग्य बनाया है. समूह के स्वामित्व वाली कुछ कंपनियों में आदमजी इंश्योरेंस लिमिटेड, डी जी खान सीमेंट, निशात चुनियन, निशात ऑटोमोबाइल और लाल पीर पावर शामिल हैं. फोर्ब्स के अनुसार, मंशा पाकिस्तान की पहले अरबपति थे. वर्तमान में उनकी संपत्ति क़रीब 20 हज़ार करोड़ रुपये है.

8. सदरुद्दीन हशवान

Sadruddin Hashwani
Source: suchtv

सदरुद्दीन हशवान एक व्यवसायी हैं, जो हाशू ग्रुप के मालिक हैं. ये ग्रुप पर्ल-कॉन्टिनेंटल होटल्स एंड रिसॉर्ट्स के लिए जाना जाता है. इन्हें पाकिस्तान के शीर्ष नागरिक पुरस्कार निशान-ए-इम्तियाज से सम्मानित भी किया जा चुका है. इनकी कुल संपत्ति 25 हज़ार करोड़ रुपये से ज़्यादा है.

9. अनवर परवेज

anwar parwez
Source: dawn

अनवर परवेज ने अपने करियर की शुरुआत बस कंडक्टर और ड्राइवर के रूप में की थी. लेकिन उन्होंने जल्द ही अपनी व्यावसायिक योग्यता दिखाई, जब 1976 में उन्होंने बहुराष्ट्रीय समूह कंपनी बेस्टवे की स्थापना की. यूके में, बेस्टवे 1,25,000 से अधिक खुदरा विक्रेताओं और कैटरर्स की सेवा करने वाले दूसरे सबसे बड़ी कंपनी है. उनके पास देश की तीसरी सबसे बड़ी फ़ार्मेसी चेन और बेस्ट वन और बार्गेन बूज़ जैसे स्टोर भी हैं. उनकी कुल संपत्ति 34 हज़ार करोड़ रुपये से ज़्यादा है.

ये भी पढ़ें: Forbes: एशिया के सबसे अमीर शख़्स बने मुकेश अंबानी, भारत में गौतम अडानी को मिला दूसरा स्थान

10. शाहिद ख़ान

shahid khan
Source: celebritycontactdatabase

शाहिद खान की कंपनी 'फ्लेक्‍स न्‍यू गेट' ऑटो मोबाइल पार्ट्स बनाती है. वैसे तो शाहिद पाकिस्तान में पैदा हुए थे, लेकिन वो अब अमेरिका में रहते हैं. शाहिद खान की कंपनी के अमेरिका, ब्राजील, मैक्सिको, चीन और स्पेन समेत कई देशों में 62 प्लांट हैं. इसके अलावा, वो अमेरिका की नेशनल फुटबॉल लीग की एक टीम जैक्सनविल जगुआर के भी मालिक हैं. उनकी वर्तमान में कुल संपत्ति 59 हज़ार करोड़ रुपये से ज़्यादा है.