पुलिस आम नागरिकों की सुरक्षा के लिए होती है, उन पर नागरिकों की सुरक्षा और क़ानून व्यवस्था संभालने की ज़िम्मेदारी होती है. इतनी सारी ज़िम्मेदारियों के साथ भी पुलिसवाले अपनी जान पर खेल लोगों की जान बचाने से पीछे नहीं हटते. आज के इस आर्टिकल के ज़रिये हम उन पुलिस वालों को सैल्यूट करने जा रहे हैं जिन्होंने अपनी सतर्कता, सूझ-बूझ और साहस के दम पर कई नागरिकों की जान बचाई. 

1. विनीता कुमारी 

लखनऊ रेलवे स्टेशन पर एक महिला चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश कर रही थी. लेकिन तभी उसका पैर फिसल गया और वो दरवाज़े के हैंडल को पकड़े हुए घिसटने लगी. वहीं खड़ी कॉन्स्टेबल विनीता कुमारी तुरंत एक्शन लेते हुए उसे पीछे खींच लिया और उसकी जान बचाई. 

2. विक्रम 

Source: ndtv

8 फ़रवरी 2021 की रात को दिल्ली के ग्रेटर कैलाश इलाके कि एक बिल्डिंग में आग लग गई. पास ही मौजूद कॉन्स्टेबल विक्रम को इस बात का पता चला. वो एक छत से दूसरी छत पर होते हुए ऊपर पहुंचे और बुज़ुर्ग दंपति को आग का शिकार होने से बचाया.

3. योगेश हिरेमथ 

मुंबई के दहिसर रेलवे स्टेशन पर एक चलती हुई लोकल ट्रेन में एक शख़्स चढ़ने की कोशिश में गिर पड़ा. वो ट्रैक पर गिरने ही वाला था कि वहीं मौजूद कॉन्स्टेबल योगेश हिरेमथ ने उन्हें मौत के मुंह में जाने से बचा लिया. 

4. अमित कुमार 

Source: newindianexpress

बेंगलुरू रेलवे डिविजन के यशवंतपुर रेलवे ट्रैक पर एक महिला चलती ट्रेन के आगे कूद जान देने वाली थीं. पास में ही मौजूद आरपीएफ़ कॉन्स्टेबल ने उनकी मंशा को भांप लिया और तुंरत एक्शन लेते हुए उसकी जान बचाई. 

5. राजेश शुक्ला 

दिसंबर 2019 में दिल्ली के रानी झांसी रोड पर भीषण आग लग गई थी. तब फ़ायर फ़ाइटर राजेश शुक्ला ने अपनी जान पर खेल कर 11 लोगों की जान बचाई थी. 

6. राजकमल मीणा 

Source: thebetterindia

कॉन्स्टेबल राजकमल मीणा दिल्ली के ख्याला पुलिस थाने में तैनात हैं. वो बवाना इलाके में रेड डालने गए थे. बवाना नहर के पास ही कुछ बच्चे खेल रहे थे उनमें से एक नहर में डूबने लगा. राजकमल ने अपनी जान की परवाह किए बिना उस बच्चे की जान बचाई. 

7. मंजू उपाध्याय 

Source: hindustantimes

एक अवैध टॉवर को सील कर गाज़ियाबाद विकास प्राधिकरण का एक दस्ता ट्रक से लौट रहा था. तभी अचानक ड्राइवर को हार्ट अटैक आ गया. पास बैठी कॉन्स्टेबल मंजू उपाध्याय ने सूझ-बूझ से काम लिया और ड्राइवर के हाथ से छूटे स्टेरिंग को संभाल ब्रेक लगाए. इस तरह उन्होंने 15-20 लोगों की जान बचाई. 

8. मथुरा पुलिस 

यूपी के मथुरा में बने नए बस स्टैंड के एक अंडर पास में भारी बारिश से पानी भर गया. अगस्त 2020 में यात्रियों से भरी बस उसमें फंस गई. तब मथुरा पुलिस ने फ़ायर ब्रिगेड के साथ मिल कर गर्दन तक पानी में घुस कर यात्रियों की जान बचाई थी. 

9. मुंबई पुलिस 

mumbai Police
Source: siasat

महाराष्ट्र के अमरावती शहर में एक छात्र ख़ुदकुशी करने जा रहा था. उसके सोशल मीडिया पोस्ट को देख मुंबई पुलिस की साइबर क्राइम टीम अलर्ट हो गई. उन्होंने तुरंत एक्शन ले 12वीं के इस छात्र को तलाश किया और उसकी जान बचाई.

10. दिल्ली पुलिस 

delhi police
Source: thestatesman

दिल्ली पुलिस ने एक 27 साल के व्यक्ति को सुसाइड करने से रोका. वो कुछ दिनों से हताशा भरे पोस्ट फ़ेसबुक पर शेयर कर रहा था. पुलिस ने उसके मोबाइल नंबर से ट्रेस कर उसकी जान बचाई. 

इनकी स्टोरी जानने के बाद आपका भी मन इन्हें सैल्यूट करने को करने लगा होगा. है ना?