भारत में कोरोना महामारी तेज़ी से फैल चुकी है. तीन चरणों के लॉकडाउन के बावजूद संक्रमण को फैलने से नहीं रोका जा सका और अब चौथे फ़ेज़ में भी पॉज़टिव मामलों की संख्या में इज़ाफ़ा देखने को मिल रहा है. पिछले 24 घंटे में सर्वाधिक 6,088 नए कोरोना मरीज़ सामने आए हैं. वहीं, 148 लोगों की मौत हो गई है. 

Source: weather

इस वक़्त देश में संक्रमित लोगों की संख्या 1,18,452 पहुंच गई है. वहीं, 3,584 लोगों की मौत हो चुकी है. फ़िलहाल कोरोना के 66,308 एक्टिव केस हैं. 

वहीं, कांग्रेस के सीनियर नेता संजय झा भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं. उन्होंने ट्वीट के ज़रिए ख़ुद इस बात की जानकारी दी. संजय ने ट्वीट कर बताया कि फ़िलहाल वो होम क्वारंटीन हैं.

इन सबके बीच अच्छी खबर ये है कि देश में 40 फ़ीसदी के क़रीब कोरोना मरीज़ों का रिकवरी रेट है. अब तक कुल 48,553 संक्रमित ठीक हुए हैं. 

कोरोना की चपेट में भारत के राज्य- 

-महाराष्ट्र पूरे देश में सबसे ज़्यादा कोरोना से प्रभावित राज्य है. यहां हर दिन पॉज़िटिव केस और संक्रमित मरीज़ों की संख्या में इज़ाफ़ा देखने को मिल रहा है. राज्य में 2 हज़ार से ज़्यादा नए संक्रमित मरीज़ मिले हैं. वहीं, 24 घंटे में 64 मौतें दर्ज की गई हैं. यहां अब तक 41 हज़ार से ज़्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं. देश के 35 फ़ीसदी मामले अकेले इसी राज्य में हैं. वहीं, अब तक कुल 1,454 मरीज़ों की मौत हो चुकी है. ये देश में संक्रमण से मरने वालों का क़रीब 40 फ़ीसदी है. 

Source: reuters

अकेले मुंबई में राज्य के 61 फ़ीसदी मामले हैं. शहर में 25 हज़ार से ज़्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं. वहीं, 882 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है. ऐसे में महाराष्ट्र सरकार ने कोविड-19 से लड़ने के लिए प्राइवेट अस्पतालों के 80% बेड लेने का फ़ैसला लिया है. 

-तमिलनाडु में कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेज़ उछाल देखने को मिला है. बीते 24 घंटे में 771 पॉज़िटिव केस सामने आए हैं. राज्य में कुल 13,967 लोग संक्रमित हो चुके हैं. वहीं, 95 मरीज़ों की मौत हुई है. महाराष्ट्र के बाद तमिलनाडु दूसरा सबसे ज़्यादा प्रभावित राज्य है. 

-गुजरात में संक्रमितों की संख्या 12,910 हो गई है. वहीं, 773 मरीज़ों की मौत हुई है. अहमदाबाद सबसे ज़्यादा प्रभावित शहर है, जहां 9 हज़ार से ज़्यादा संक्रमित मरीज़ हैं. 

Source: deccanherald

-दिल्ली में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेज़ी से बढ़ोतरी देखी गई है. पिछले 24 घंटे में यहां 571 नए कोरोना मरीज़ मिले हैं. जिसके बाद पॉज़िटिव मामलों का आंकड़ा बढ़कर 11,659 पर पहुंच गया है. 

-केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि भारत कोरोना महामारी से अन्य देशों की तुलना में बेहतर तरीके से मुकाबला कर रहा है. 40 हज़ार से ज़्यादा मरीज़ों को ठीक कर घर भेजा जा चुका है, बाकी संक्रमित भी रिकवर हो रहे हैं.