बॉलीवुड फ़िल्मों (Bollywood Films) में अक्सर डॉन या गैंगस्टर (Don, Gansgter) को पुरुष ही दिखाया जाता है. हर फ़िल्म में विलन (Villain) एक पुरुष ही होता है. हालांकि ये पूरा सच नहीं है. अंडरवर्ल्ड डॉन (Underworld Don) सिर्फ़ पुरुष ही नहीं होते और न ही दबंगई में सिर्फ़ पुरुष ही आगे हैं. वहीं महिलाओं को कमज़ोर और मासूम ही समझा जाता है. ग़ौरतलब है कि भारतीय इतिहास (Indian History) में ऐसी कई महिलायें दर्ज हैं मासूमियत के लिये नहीं, खूंखार और ख़तरनाक होने के लिये! हम बात कर रहे हैं भारत की Lady Don और Lady Gangsters की. इन महिलाओं के नाम से न सिर्फ़ आम जनता बल्कि पुलिस बल में भी काफ़ी लोग ख़ौफ़ खाते थे. 

भारत की कुछ ख़तरनाक Lady Don-

1. के.डी.केमपम्मा

 बेंगलुरू (Bengaluru) की K. D. Kempamma, 'Cyanide Killer' के नाम से भी मशहूर है. लोगों को बहला-फुसलाकर वो निर्जन स्थान पर ले जाती, उनसे लूट-पाट करती और उनकी हत्या कर देती. केमपम्मा को पहले फांसी की सज़ा हुई थी बाद में इसे उम्रक़ैद में बदल दिया गया. 

 K. D. Kempamma, Cyanide Killer
Source: Metro Saga

2. अंजली माकन 

Anjali Makan पुलिस के हाथ अभी भी नहीं लगी है. अंजली माकन ने 1.5 करोड़ का बैंक फ़्रॉड किया लेकिन बैंक के लोग उसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं दे पाये. अंजली के ख़िलाफ़ Red Corner Notice जारी किया गया. Red Corner Notice, Interpol द्वारा जारी किया गया Arrest Warrant है. 

Anjali Makan Bank Fraud
Source: Bobhata

ये भी पढ़िए- ये हैं दुनिया के 10 सबसे ख़तरनाक माफ़िया गैंग, अपनी हैवानियत के लिए हैं कुख़्यात 

3. शशिकला रमेश पाटणकर

मुंबई (Mumbai) की सबसे बड़ी ड्रग पेडलर (Drug Peddlar) में से एक थी Shashikala Ramesh Patankar उर्फ़ 'Baby'. ड्रग पेडलिंग से पहले शशिकला दूध बेचती थी. बहुत कम समय में बहुत बड़ा नाम कमा लिया था Baby ने. ड्रग्स बेचकर शशिकला ने 100 करोड़ की संपत्ति जमा की थी, 2015 में उसे गिरफ़्तार किया गया. 

Shashikala Ramesh Drug Mafia Mumbai
Source: The Indian Express

4. जेनाबाई दारूवाली

 Jenabai Daruwali पहले राशन की कालाबाज़ारी करती थी और बाद में उसने शराब की कालाबाज़ारी शुरू की. मुंबई के नागपाड़ा (Nagpada) स्थित उसके घर पर बड़े बड़े अंडरवरल्ड के गैंगस्टर जैसे करीम लाला, हाजी मस्तान और क्राइम ब्रांच के अफ़सर आते थे. हाजी मस्तान उसे 'आपा' कहकर बुलाता था. जेनाबाई का कोई गैंग नहीं था लेकिन बड़े-बड़े गैंगस्टर उसका सम्मान करते थे और उसका कहा नहीं टालते थे. कहा जाता है कि मक्का में उसने 22 डॉन को एक करवाया था. 

Jenabai Daruwala Mumbai
Source: Patrika

5. संतोबेन सरमनभाई जडेजा 

Santoben Sarmanbhai Jadeja गुजरात के काठियावाड़ की माफ़िया क्वीन थीं. उसके ख़िलाफ़ 14 मर्डर केस और उसके गैंग के सदस्यों के ख़िलाफ़ 500 से ज़्यादा हत्या के मामले दर्ज थे. संतोबेन के पति को एक लोकल गुंडे ने मार दिया था. पति के मरने के बाद गैंग के काम-काज की बागडोर संभाली संतो ने संभाली. शबाना आज़मी की 'Godmother' संतोबेन के जीवन पर आधारित है. संतोबेन ने 1990-1995 तक विधायक की कुर्सी भी संभाली. 

Santoben Sarmanbhai Jadeja
Source: Tv9 Bharatvarsh

6. बेला आंटी 

Bela Aunty, 70 के दशक में मुंबई में शराब का अवैध धंधा चलाती थी. अफ़सरों को घूस की मोटी रक़म देकर वो शराब की कालाबज़ारी करती थी. बड़े-बड़े अंडरवरल्ड डॉन भी बेला आंटी के धंधे में दखलअंदाज़ी नहीं करते थे. इंटरनेट पर काफ़ी खोजने पर भी बेला आंटी की कोई तस्वीर नहीं मिली. 

Bela Aunty Dharavi
Source: Naukrinama

7. शोभा अय्यर 

Shobha Iyyer के ख़िलाफ़ Red Corner Notice जारी किया गया है. सालों से वो किसी भी मुल्क की पुलिस के हाथ नहीं लगी. शोभा की कोई ढंग की फ़ोटो भी पुलिस के पास नहीं है लेकिन गैंगस्टर्स पर उसका अच्छा-ख़ासा प्रभाव है. 

Shobha Iyyer Red Corner Notice
Source: News18

8. समीरा जुमानी

 Samira Jumani, गैंगस्टर Abu Salem की पत्नी है. ये लेडी डॉन कई बम बलास्ट, फ़्रॉड, पैसे की वसूली जैसे अपराधों में शामिल थी. समीरा भारत से फ़रार है और उसका नाम Most Wanted की लिस्ट में शामिल है. 

 Samira Jumani Abu Salem Wife
Source: Gyanwala

9. रेश्मा मेनन और शबाना मेनन 

Reshma Menon, Tiger Menon की और Shabana Menon, Ayub Menon की पत्नी हैं. 1993 मुंबई बम बलास्ट जिसे Black Friday भी कहा जाता है में इन दोनों महिलाओं का बहुत बड़ा हाथ था. ये दोनों इस घटना की Prime Suspect हैं और भारत में Wanted घोषित हैं. कहा जाता है कि ये दोनों कराचि, पाकिस्तान में छिपी हुई हैं. 

Reshma Menon Shabana Menon Black Friday
Source: GQ India

10. रूबीना सिराज

Rubina Siraj, जेल में बंद छोटा शकील (Chhota Shakeel) के गैंग के सदस्यों को खाना-पीना, पैसे और हथियार सप्लाई करती थी. अपने कनेक्शन्स और सौंदर्य का फ़ायदा उठाकर वो वहां पहुंच जाती जहां किसी का भी पहुंचना संभव नहीं होता. 

Rubina Siraj Underworld
Source: GQ India

11. अर्चना बालमुकुंद 

Archana Balmukund अंडरवर्ल्ड डॉन, Om Prakash Srivastava उर्फ़ 'Babloo', Fazal-ur-Rehman की गर्लफ़्रेंड रह चुकी है. वो अपनी ख़ूबसूरती के लिये काफ़ी मशहूर थी. अंडरवर्ल्ड से पूरी तरह जुड़ने से पहले वो बॉलीवुड में कुछ फ़िल्मों, जैसे- Gangster में काम कर चुकी है. ओम प्रकाश के कहने पर उसने कई किडनैपिंग की. 2010 में आई रिपोर्ट की मानें तो वो नेपाल में मारी गई.

Source: News Track Live

12. नीता नायक

Nita Naik, गैंगस्टर Ashwin Naik की पत्नी है. Arun Gawli गैंग ने अश्विन घायल कर दिया और वो Wheelchair पर आ गया तब उसका धंधा नीता ने संभाला. गोली लगने के बाद अश्विन देश से भाग गया और नीता शिव सेना की Corporator बन गई. दोनों के बीच दरार पड़ गई और कहते हैं कि नीता को उसके पति ने ही मरवा दिया. 

Source: True Colors of India

पेशकश कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में बताइये.