Periodic Labour Force 2019-20 सर्वे के अनुसार देश के 90 फ़ीसदी लोग 25 हज़ार रुपये महीना से कम कमाते हैं. इसका एक मतलब ये भी है कि अगर आपकी सैलरी 25,000 रुपये महीना (25,000 Salary Jobs In India) तो आप कमाई के मामले में भारत के टॉप 10 प्रतिशत लोगों में से हैं. खैर, ये तो रही सर्वे की बात. अब चलिए जानते हैं भारत में मिलने वाली उन नौकरियों (Jobs) के बारे में जिनमें आप हर महीने 25K की सैलरी पा सकते हैं. (25,000 Salary Jobs In India)

ये भी पढ़ें:  ऐसी क्या वजह थी कि ये शख़्स 12 लाख की नौकरी छोड़ कर गाय पालने लगा? 

1. सॉफ़्टवेयर डेवलपर (Software Developer) 

ये वो लोग होते हैं जो कंप्यूटर की कोडिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल कर कोई App या फिर कंप्यूटर प्रोग्राम (Software) डिज़ाइन करते हैं. BCA करने के बाद ये जॉब आप पा सकते हैं. इसमें आसानी से 25-30 हज़ार रुपये सैलरी मिल जाती है. (25,000 Salary Jobs In India)

Software developers
Source: itprotoday

2. अकाउंटेंट (Accountant) 

किसी कंपनी के वित्तीय कामकाज जैसे टैक्स, कर्मचारियों की सैलरी आदि ये लोग संभालते हैं. ये कंपनी के बहीखातों को संभालते हैं और उसके लिए सालाना फ़ाइनेंसियल रिपोर्ट भी बनाते हैं. इस काम के लिए 25 हज़ार रुपये सैलरी आराम से मिल जाती है. अकाउंटेंट बनने के लिए आपको B.Com करना होगा. (25,000 Salary Jobs In India)

Accountants
Source: stan

3. शिक्षक (Teacher) 

बच्चों को स्कूल में पढ़ाकर भी आप आराम से 25 हज़ार रुपये महीना कमा सकते हैं. इसके लिए आपको B. Ed. करनी होगी. बाद में सरकारी या फिर प्राइवेट स्कूल में आपको नौकरी मिल सकती है. (25,000 Salary Jobs In India)

Teacher
Source: thehansindia

4. टेलीकॉलर (Telecaller) 

ये वो लोग होते हैं जो फ़ोन पर आपको किसी प्रोडक्ट को बेचते हैं या फिर उसकी सर्विस से जुड़ी शिकायत या अन्य मसलों को सुलझाते हैं. अमुमन 12वीं कक्षा के बाद ये जॉब मिल जाती है और इंग्लिश बोलने वाले को 25 हज़ार रुपये से अधिक सैलरी भी मिल जाती है. (25,000 Salary Jobs In India)

telecaller
Source: forbes

5. कंटेंट राइटर (Content Writer) 

टेक्नोलॉजी के इस ज़माने में बहुत सारी वेबसाइट्स हैं जो लोगों को अगल-अलग चीज़ों की जानकारी उसे उसकी ही भाषा में दे रही हैं. अगर आपको अपनी भाषा का ज्ञान और कंप्यूटर टाइपिंग आती है तो इस फ़ील्ड में हाथ आज़माया जा सकता है. इसके लिए कम से बैचलर डिग्री होना अनिवार्य है. (25,000 Salary Jobs In India)

Content Writer
Source: wrike

6. वीडियो एडिटर (Video Editor) 

सोशल मीडिया पर आजकल बहुत सारे वीडियो देखने को मिलते है. इन्हें बनाने वाले होते हैं वीडियो एडिटर. इनकी भी काफ़ी डिमांड है. इन्हें भी आसानी 25-30 हज़ार रुपये सैलरी मिल जाती है. बैचलर डिग्री के साथ किसी अच्छे संस्थान से वीडियो एडिटिंग और ग्राफ़िक्स डिज़ाइनिंग का कोर्स होना ज़रूरी है. (25,000 Salary Jobs In India)

Video Editor
Source: indiatvnews

7. रिसेप्शनिस्ट (Receptionist) 

ये किसी ऑफ़िस में फ़्रंट डेस्क मैनेजर के रूप में काम करते हैं. इस काम के लिए अधिकतर लोग इंग्लिश बोलने वाली लड़कियों को प्राथमिकता देते हैं. इसके लिए भी बैचर डिग्री होना ज़रूरी है. इन्हें 25-30 हज़ार रुपये आराम से मिल जाते हैं. (25,000 Salary Jobs In India)

receptionist
Source: indiatvnews

8. ड्राइवर (Driver) 

बहुत से लोग अपने लिए पर्सनल ड्राइवर रखते हैं. इसके लिए ड्राइविंग लाइसेंस होने के साथ ही गाड़ी चलाने में एक्सपर्ट होना ज़रूरी है. कुछ लोग पढ़े-लिखे ड्राइवर रखते हैं लेकिन अगर आप काम में माहिर हैं तो इसे नज़रअंदाज़ किया जा सकता है. इनकी सैलरी भी 25-30 हज़ार रुपये महीना होता है. (25,000 Salary Jobs In India)

driver
Source: indianexpress

9. कंप्यूटर ऑपरेटर (Computer Operator) 

बैचलर डिग्री के साथ अगर आपने कोई कंप्यूटर कोर्स कर रखा है तो ये जॉब आसानी से मिल सकती है. इसमें ऑफ़िस से जुड़े काम की डाटा एंट्री, ई-मेल्स या फिर डॉक्यूमेंटेशन का काम करना होता है. इसमें भी अब लोग 25 हज़ार रुपये तक सैलरी देने लगे हैं. (25,000 Salary Jobs In India)

Computer Operator
Source: IndiaMART

10. बिलिंग एग्जीक्यूटिव (Billing Executive) 

ये मॉल या फिर किसी बड़े स्टोर में ख़रीदारी करने वाले लोगों के बिल्स बनाते हैं. इन्हें लोग कैशियर भी कहते हैं. इसके लिए टैली या फिर बी.कॉम वाले कैंडिटेट्स को प्राथमिकता मिलती है. इन्हें भी आराम से 25- 30000 रुपये महीने सैलरी मिल जाती है. (25,000 Salary Jobs In India)

billing cashier
Source: reflexisinc

इन Jobs के बारे में अपने दोस्तों और परिवार वालों को ज़रूर बताना. ये भी जान लें कि, सैलरी आपके अनुभव और कंपनी पर भी निर्भर करती है. ये आर्टिकल उल्लेखित पदों के लिए उतनी ही सैलरी (25-30 हजार) दी जाए, इस बात का दावा नहीं करता है.