भारत में 'कोविड-19' टीकाकरण का दूसरा चरण आज से शुरू हो गया है. आज से देश की आम जनता भी टीका लगवा सकेगी. इस दौरान 60 साल से ऊपर के लोग और 45 से 59 साल तक के ऐसे लोग जो गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं, टीका लगवा सकते हैं. हालांकि, इसके लिए सभी को पहले 'Co-WIN 2.0' ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा.  

Source: ndtv

इस दौरान दूसरे चरण के लिए 'Co-WIN 2.0' पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन सुबह 9:00 बजे से शुरू हो चुका है. दोपहर 12 बजे से वैक्सीन लगनी शुरू होगी. सरकार ने रजिस्ट्रेशन और अप्वायंटमेंट के लिए एक यूजर मैन्युअल जारी किया है. आज सुबह पीएम नरेंद्र मोदी ने भी वैक्सीन लगवाई है.  

Source: financialexpress

इन अस्पतालों में दी गई है सुविधा 

आयुष्मान भारत PMJAY के तहत 10,000 से अधिक प्राइवेट अस्पतालों और सीजीएचएस के तहत 600 से अधिक अस्पतालों को स्टेट स्कीम के तहत कोरोना टीकाकरण केंद्रों के तौर पर जोड़ा गया है. इस दौरान सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर 'कोविड-19' वैक्सीन फ्री लगाई जाएगी.

Source: india.com

कोरोना वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन को लेकर अब भी कई लोगों को कोई जानकारी नहीं है. ख़ासकर वो लोग जिन्हें इंटरनेट और ऐप का इस्तेमाल करना नहीं आता उनके लिए ये सिरदर्दी का काम है. आप भी अपने पेरेंट्स को इन 7 तरीक़ों से ऐप के इस्तेमाल की जानकारी दी सकते हैं. 

Source: financialexpress

कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन 

 1- कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है. इसके लिए Co-WIN2.0, Aarogya Setu की मदद ली जा सकती है.


2- अगर आपको ऐप का इस्तेमाल करना नहीं आता है तो आप www.cowin.gov.in पोर्टल पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

3- रजिस्ट्रेशन करते समय आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, जिस पर OTP आएगा. इसी OTP के ज़रिए आप अकाउंट बना सकेंगे.

4- अकाउंट बनाने के बाद आपको प्रमाणपत्रों में दर्ज़ अपना सही नाम, उम्र और जेंडर, पते के साथ लिखनी होगी. इसके साथ में आईडी भी लगाएं.

5- 45 से 59 वर्ष तक के गंभीर बीमारी वाले लोगों को कॉमरेडिटी प्रमाण पत्र लगाना होगा. इसके लिए वो किसी की मदद भी ले सकते हैं.

6- इस दौरान वैक्सीन कहां लगेगी और किस दिन लगेगी, इसका चुनाव आप ख़ुद कर सकेंगे. ऐप में इसके लिए ऑप्शन भी दिए होंगे.

7- एक मोबाइल नंबर से 4 लोगों का रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा. 1507 पर फोन करके भी वैक्सीनेशन से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं. 

Source: timesofindia

इन डॉक्युमेंट्स की होगी ज़रूरत 

1. आधार कार्ड. 


2. वोटर आईडी (EPIC).

3. फ़ोटो आईडी कार्ड.

4. 45 वर्ष से 59 वर्ष के आयु वर्ग के नागरिकों को कॉमरेडिटी प्रमाण पत्र.

5. रोजगार प्रमाण पत्र /आधिकारिक पहचान पत्र फ़ोटो के साथ.

कितनी है वैक्सीन की क़ीमत?

कोरोना वैक्सीन के एक डोज के लिए कॉस्ट-ब्रेकअप 150 रुपये है, जिसमें 100 रुपये सर्विस टैक्स के जुड़ेंगे. प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीनेशन के लिए आपसे 250 रुपये लिए जाएंगे. ये निर्णय 'राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन' के द्वारा लिया गया है. 

Source: businesstoday

बता दें कि सरकार द्वारा 45 से 59 वर्ष के लोगों के लिए गंभीर बीमारियों की लिस्ट भी जारी की गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ऐसी 20 गंभीर बीमारियों की लिस्ट जारी की है जिनसे ग्रसित 45 से 59 वर्ष के रोगियों को इस बार वैक्सीन लगाई जाएगी. इनमें, डायबिटीज, हाइपरटेंशन, ल्यूकेमिया बोन मेरो, किडनी, लिवर और हार्ट से जुड़ी बीमारयां शामिल हैं.